नई दिल्ली. इस बार करवा चौथ 2018, 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा. करवा चौथ पर महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं व सारा दिन निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत का हिंदू धर्म में खास महत्व है. यह व्रत करवा चौथ कथा पढ़े बिना अधूरा है. करवा चौथ की कथा एवं रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत पूरा होता है. इस खास दिन महिलाएं 16 श्रृंगार कर भगवान शिव, मां पार्वती, भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

 Karva chauth 2018 vrat katha and subh muhurat: करवा चौथ व्रत कथा 2018
एक साहूकार था जिसके सात बेटे और एक बहन थीं. परिवार में बहन काफी लाडली थी. एक बार बहन व सातों भाभियों ने करवा चौथ का व्रत किया था. बहन भी व्रत करने के लिए मायके आ गई. जब भाई रात को काम से लौटे तो बहन को भूखी प्यासी से व्याकुल देखकर भाईयों ने कहा कि बहन खाना खा लो. तब बहन ने कहा कि वह चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही खाना खाएगी. जिसके बाद बहन के प्यार स्नेह की वजह से भाईयों ने रणनीति बनाई.

Karva chauth 2018 vrat katha and subh muhurat: पढ़ें पूरी करवा चौथ व्रत कथा

भाईयों ने योजना बनाई जिसके बाद छोटे भाई ने दूर पेड़ पर एक दीपक जलाकर चलनी की ओट में रख देता है. इससे भाईयो से ऐसा प्रतीत करवाया कि हकीकत में चांद निकल आया हो. भाईयों ने इसके बाद बहन से कहा कि बहन चतुर्थी का चांद निकल चुका है हालांकि बहन को भाभियों ने बताया था कि यह सब तुम्हारें भाईयों द्वारा किया जा रहा है. पर बहन ने भाभियों की बात पर यकीन नहीं किया और उस साकेंतिक चांद को ही अर्घ्य देकर व्रत खोल लिया.

जैसे ही बहन ने भोज का एक निवाला मुंह में डाला वैसे ही पति की मृत्यु की खबर आ गई. इस सूचना से पूरा परिवार हैरान था. बहन यह सुन निराश व दुखी हुई. जिसके बाद भाभियों ने बताया कि यह सब हाल करवा चौथ का व्रत टूटने की वजह से हुआ है. इस गलती का प्रायश्चित करते हुए बहन ने प्रण लिया कि वह पूरे एक साल तक करवा चौथ का इंतजार करेगी. जिसके बाद वह पति के शव के पास ही रही और शव पर उगने वाली सूईनुमा घास को वह इकट्ठा करने लगी. महिला की श्रद्धा भाव देखकर अगले साल भगवान शिव ने उसके पति को जीवन दान दिया. जिसके बाद से ही इस व्रत को महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखती आ रही हैं.

करवा चौथ व्रत पूजा का शुभ मुहूर्त
27 अक्‍टूबर 2018, शनिवार- शाम 5.36 से 6.54 तक
27 अक्‍टूबर 2018, शनिवार- चंद्रोदय रात 8 बजे

Karva Chauth 2018: करवा चौथ पर करें ये खास उपाय, सुहागिनों को मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

Karva Chauth 2018: अभी से शुरू कर दें करवा चौथ की तैयारियां, इन टिप्स को फॉलो कर दिखें सबसे खूबसूरत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App