नई दिल्ली. Kartik Purnima 2018: कार्तिक पूर्णिमा का बहुत ही महत्व होता है. इस बार कार्तिक पूर्णिमा 23 दिसंबर 2018 को पड़ रहा है. कार्तिक पूर्णिमा का दिन बहुत ही खास होता है. इस दिन पूजा करने से सभी तरह के संकट दूर हो जाते है साथ ही घर में आर्थिक तंगी भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का बहुत महत्व होता है. इस दिन दान करने से भी कई फायदे होते है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन साल का अंतिम स्नान पर्व है. इसके बाद अगले साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर स्नान होगा. दीपावली के बाद कार्तिक पूर्णिमान ही एक स्नान पर्व के रुप में मनाते हैं.

कार्तिक पूर्णिमा का व्रत करना बहुत ही शुभ माना जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन व्रत करने से कुंडली के दोष खत्म हो जाते हैं. इस दिन चांद को देखने के बाद ही पूजा करें. चांद निकलने के बाद गंगजल अर्पित करें और घर में मीठा भोजन बनाए. कार्तिक पूर्णिमा को खीर चढाया जाता है. साथ में मिश्री और मखाने के भी भोग लगाए ऐसे करने से परिवार में सब कुछ शुभ रहता है.

कार्तिक पूर्णिमा वाले दिन दीपदान को दान करना बहुत ही लाभकारी होता है. अगर आप दीपदान करने में असमर्थ हैं तो आप शाम के समय पास के मंदिर जाएं और गंगाजल, शहद और कच्चा दूध मिलाकर अर्पित करें. साथ ही मंदिर में दीप जलाएं. कार्तिक पूर्णिमा के दिन विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर