रुद्रप्रयाग, उत्तराखंड. हिंदुओं के प्रसिद्ध चार धाम की यात्रा शुरू चुकी है. चार धामों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट गुरुवार 9 मई 2019 को खुल रहे हैं. श्रद्धालु गुरुवार से बाबा केदारनाथ के दर्शन कर सकेंगे. इससे पहले गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भी खुल गए हैं. वहीं एक अन्य धाम बद्रीनाथ के कपाट शुक्रवार को खोले जाएंगे. केदारनाथ मंदिर के कपाट सामान्यतया अक्षय तृतीया को खोले जाते हैं और दिवाली के बाद भाईदूज पर केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना कर कपाट बंद किए जाएंगे.

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम हिंदुओं का प्रमुख तीर्थ स्थल है और चार धामों में से एक प्रमुख धाम है. देशभर से श्रद्धालु चार धाम की यात्रा करने आते हैं. केदारनाथ धाम हिमालय पर्वतमाला के केदार शिखर पर अलकनंदा नदी के किनारे बसा है. केदारनाथ धाम को केदारेश्वर के नाम से भी जाना जाता है. केदारनाथ धाम भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है.

केदारनाथ मंदिर के कपाट सामान्यतया अक्षय तृतीया के शुभ मुहुर्त पर खोले जाते हैं. कपाट खोलने की तारीख और समय महाशिवरात्रि पर तय होते हैं. केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने का समय और तारीख उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर के पुजारी पंचांग के अनुसार तय करते हैं. इस साल 9 मई 2019 को 5 बजकर 35 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट खुल जाएंगे. आपको बता दें कि केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होने की तारीख भी फिक्स रहती है. हर साल दीपावली के दो दिन बाद भाईदूज पर सुबह पूजा-अर्चना कर मंदिर के कपाट बंद किए जाते हैं. इस साल 29 अक्टूबर को केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होंगे.

शुरू हो गई चार धाम यात्रा-
देवभूमि उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा मंगलवार से शुरू हो चुकी है. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त में खोल दिए गए हैं. वहीं केदारनाथ धाम के कपाट गुरुवार तो बद्रीनाथ धाम के कपाट शुक्रवार को खुल जाएंगे. देशभर से श्रद्धालु चार धाम की यात्रा पर निकल पड़े हैं. चार धाम की यात्रा करीब 6 महीने तक चलेगी. चारों धाम चार पवित्र नदियों गंगा (गंगोत्री), यमुना (यमुनोत्री), मंदाकिनी (केदारनाथ) और अलकनंदा (बद्रीनाथ) के किनारे बसे हैं.

Surya Dev Jal Arghya Vidhi: सूर्य देव को इस विधि से अर्पित करें जल, संकट होंगे दूर, होगी धन वर्षा

Amarnath Yatra 2019: एक जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App