नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत में देवताओं के गुरु बृहस्पति देव शनिदेव की राशि मकर और कुंभ राशि में आने वाले हैं. इस साल बृहस्पति देव पांच अप्रैल तक शनि देव के साथ मकर राशि में रहने वाले है. इसके बाद वो कुंभ राशि में चले जाएंगे. हालांकि, फिर सितंबर में इनके वापस मकर राशि में आने के योग है. ऐसे में अगर आप भी चहाते हैं कि गुरू बृहस्पति देव की आसीम कृप्या आप पर भी बनी रहे तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा और कुछ उपाय करने होंगे. आइए आपको बताते वो विशेष बातें और उपाय कौन से हैं.

घर में लाए सुख-समृद्धि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नए साल में घर में सुख- समृद्धि लाने के लिए आपको किसी सोने के आभूषण को पहनना चहिए साथ ही रोजाना उसे गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए. ऐसा करने से गुरु की स्थिति में बदलाव होगा जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि का वास होगा.

जीवन में पाएं सफलता

पिछले साल लोगों के कई जरूरी काम प्रभावित हुए हैं. लेकिन नए साल में वो काम बनाने के लिए शुक्र की चीजें जैसे घी, दही, आलू और कपूर को मंदिरों या फिर धार्मिक स्थानों पर दान करें ऐसा करने से आपको बहुत जल्द सफलता प्राप्त हो सकती है.

जीवने में करें धन प्राप्ति

इस साल धन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए गुरुवार के दिन व्रत रखना चाहिए. साथ ही केले के पौधे का पूजन करना और केसर, चने की दाल का दान करने से भी धन पाप्ति होगी. यदि आप कर्जे से भी ग्रस्त हैं तो गुरु देव के इस उपाय को अपनाने से कर्जों से भी मुक्ति मिलती है.

नए साल को बनाएं शुभ

साल 2021 सभी के लिए अच्छा हो यह कामना तो सभी ने की है. लेकिन, नए साल को आप और भी शुभमय बनाना चहाते हैं तो किसी के साथ बैठकर भौजन न करें और ना ही जूठा भोजन खाएं. गुरु का यह उपाय आपको काफी मजबूती देगा.

Sankashti Chaturthi 2021: आज के दिन करें भगवान गणेश और शनिदेव का पूजन, घर में आएगी खुशहाली और बढ़ेगी शुख समृर्द्धि

Pongal 2021 Date: इन दिन पड़ रहा पोंगल 2021, जानें महत्व और त्योहार से जुड़ी परंपराएं