नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. अभी तक हजारों की तादाद में लोगों की जान जा चुकी है. तरह तरह से बचाव करने की कोशिश की जा रही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जानलेवा वायरस आखिर क्या है और कैसे हमें इससे नुकसान होता है. दरअसल इस वायरस से लड़ने की ताकत हमारी पूजा में है. हमारी पूजा में इस्तेमाल होने वाले शंख, घंटी, आरती और यहां तक की मंत्रों में भी इस वायरस को भगाने की ताकत है.

अगर हम किसी भी मंदिर में जाएं तो वहां हमें घंटी जरूर मिलती है केवल मंदिरों में ही नहीं बल्कि घर में भी पूजा करते समय हम घंटी बजाते हैं. वैसे तो हम भगवान की पूजा धूप, दीपक, अगरबत्ती से पूजा करते हैं लेकिन घंटी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. पूजा के समय घंटी बजाने को शुभ माना जाता है और यह प्रथा प्राचीनकाल से ही चली आ रही है तो जरूर इसके पीछे कोई न कोई कारण होगा क्या है वो जानिए.

घंटी से कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं और इसके अलावा इसका वैज्ञानिक कारण भी होता है. जहां भी हमारे देवी देवताओं का वास होता है उस स्थान को हम बहुत ही पवित्र मानते हैं और वहां घंटी की ध्वनि उस स्थान को और भी पवित्र बना देती है. माना जाता है कि शंख और घंटी के बिना ईश्वर की आरती अधूरी होती है. साथ ही इसकी ध्वनि के उच्चारण के समान होती है. इतना ही नहीं घंटी की आवाज़ से हम अपने देवी देवताओं का आह्वाहन करते हैं, जिसके बाद भगवान की दृष्टि भक्तों पर पड़ती है और वह उनकी प्रार्थना स्वीकार करते हैं.

मान्यता जाता है कि जब सृष्टि का प्रारंभ हुआ, तब जो नाद (आवाज) गूंजी थी ठीक वैसी ही आवाज घंटी बजाने पर भी आती है. घंटी उसी नाद का प्रतीक माना जाता है. ऐसा भी माननाहै कि जब धरती पर प्रलय आएगा तब ऐसी ही आवाज गूंजेगी.

मंदिर के बाहर लगी घंटी या घंटे को काल का प्रतीक भी माना गया है. हमारे वैज्ञानिकों के अनुसार घंटी की ध्वनि से वातावरण में कंपन पैदा होता है जो वायुमंडल में काफी दूर तक जाता है जिसके कारण इसके क्षेत्र में आने वाले सभी जीवाणु, विषाणु और सूक्ष्म जीव आदि नष्ट हो जाते हैं और आसपास सम्पूर्ण वातावरण शुद्ध हो जाता है. दूसरी ओर वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में घंटी रखना बहुत ही लाभदायक होता है. माना जाता है कि जिस घर में घंटी रहती है वह घर हमेशा बुरी आत्माओं और बुरी शक्तियों से दूर रहता है.

Jai Madaan Family Guru Covid 19 Safety Tips: फैमिली गुरु जय मदान से जानिए पूजा की आरती, शंख और मंत्रों से कैसे घटेगा कोरोना वायरस का असर 

family Guru: जानिए सुहागिन महिलायें मंगलसूत्र कब खरीदें कैसे पहनें

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर