नई दिल्ली. देशभर में नवरात्रि ( Navratri 2021 ) की शुरुआत हो गई है, ऐसे में पूरे देश में नवरात्री की धूम देखने को मिल रही है. चाहे, गुजरात हो या बंगाल देश के अलग-अलग राज्यों में नवरात्रि बड़े ही उल्लास के साथ मनाई जाती है. अश्विन महीने की नवरात्रि में मां की उपासना करने के साथ-साथ उत्‍सव भी मनाया जाता है.

इस महीने में भक्त माता के मढ़ जाते हैं, इस दौरान तीर्थ स्थलों पर भक्तों की भीड़ अलग ही देखने को मिलती है. ऐसे में भक्तों का सबसे पसंदीदा तीर्थ स्थल अगर कुछ है तो वह है वैष्णो देवी. नवरात्री में वैष्णो देवी यात्रा की अलग ही मान्यताएं हैं. और इसी को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने भक्तों के लिए स्पेशल टूर ( IRCTC Tour Package ) का इंतज़ाम किया है.

क्या है वैष्णो देवी दर्शन टूर पैकेज

नवरात्रि के पावन अवसर पर IRCTC ने अपने भक्तों के लिए स्पेशल टूर पैकेज जारी किया है, इसका नाम भी उन्होंने वैष्णो देवी दर्शन रखा है. इस टूर की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 8:50 पर होगी. टूर के दौरान यात्रियों को स्लीपर क्लास की सुविधा दी गई है. यात्रा की अगली सुबह भक्त यात्री 8 बजकर 40 मिनट पर श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन पर उतरेंगे.

स्पेशल टूर की सुविधाएँ

इस यात्रा में यात्रियों को IRCTC के गेस्ट हाउस में ले जाया जाएगा, जहां पर उन्हें यात्रा स्लिप दी जाएगी. इसके बाद यात्रियों को बणगंगा तक ले जाया जाएगा, जहां से यात्री माता के दर्शन के लिए मंदिर तक चढ़ाई करेंगे. दर्शन के बाद अगले दिन 6:50 पर यात्री दिल्ली के लिए प्रस्थान कर सकेंगे.

यात्रा शुल्क

बता दें कि IRCTC के इस 3 रात और 4 दिन वाले टूर पैकेज के लिए आपको 2845 रुपए खर्च करने होंगे.

यह भी पढ़ें :

Kangana Ranaut targets Hritik Roshan : ऋतिक का आर्यन को सपोर्ट, कंगना बोली- आ गए माफिया पप्पू

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai 7 October 2021 Written Update in Hindi