नई दिल्ली. Holika Dahan 2019 Date and Shubh Muhurat: होली 2019 का त्योहार हिन्दुओं के सबसे पावन और बड़े त्योहारों में से एक है. होली देश भर के हर कोने-कोने में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 2019 में छोटी होली यानि होलिका दहन 20 मार्च को सेलिब्रेट किया जा रहा है. वहीं दुल्हंडी होली यानि बड़ी होली 21 मार्च 2019 को देशभर में मनाया जा रहा है. इसके अलावा इंडिया रंग पंचमी होली 25 मार्च को मनाया जा रहा है.

होली के त्योहार के दौरान बिहार, पंजाब, उत्तर प्रदेश के देश के हर कोने में लोगों के अंदऱ त्योहार का उल्लास देखने को मिलता है. होली खेल कर और एक-दूसरे को मिठाई बांटकर बसंत मौसम का धूमधाम से स्वागत करते हैं. वहीं हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार होली का त्योहार फागुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. होली का त्योहार दो दिन तक मनाया जाता है.

होलिका दहन मुहूर्त 2019 तारीख और समय (Holika Dahan 2019 Date and Shubh Muhurat)

साल 2019 में होलिका दहन 20 मार्च हो किया जा रहा है. वहीं रंगवाली होली जिसमें लोग एक दूसरों को रंग लगाकर और गुलाल से होली खेलकर सेलिब्रेट करते हैं यानि बड़ी होली 21 मार्च को मनाया जाएगा. वहीं द्रिक पंचांग के अनुसार होलिका दहन का मुहूर्त 1 घंटे 7 मिनट तक का ही है. होलिका पूजा मुहूर्त 11.28 pm से 12.35 am तक का है.

होलिका दहन का महत्व (Holika Dahan significance)

होली दहन पर लोग होलिका को जलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत हासिल करते हैं. हिंदू शास्त्रों के अनुमान मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने होलिका को आग में जलाकर अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा की थी, इसलिए खुशी में होली का त्योहार मनाया जाता है. इस मान्यता के अनुसार छोटी होली के दिन लोग कुछ लकड़ियां इकठ्ठा करके उन्हें अच्छे से लगाकर होलिका मानते हुए जलाया जाता है. होलिका दहन के साथ ही उसके भाई हिरण्य कश्यप की मौत को भी सेलिब्रेट किया जाता है.

होलिका दहन पूजा विधि (Holika Dahan 2019 Puja Vidhi)

होलिका पूजा में जानें से पहले अपनी थाली में रोली, चावल, फूल, सूत, हल्दी, बताशे, गेंहू की बाली, श्रीफल सामग्री इकठ्ठा कर लें. इसके साथ ही पानी का कलश भी ले लें. होलिका पूजा करते समय पहले सबसे पहले भगवान गणेश की आराधना करते हुए जल चढ़ाएं. इसके बाद प्रहलाद का नाम लेकर फूल चढ़ाएं. फूल चढ़ाने के बाद होली के सामने खड़े होकर प्रहलाद और भगवान विष्णु को याद करते हुए हल्दी, बचे फूल, गेंहू की बाली और श्रीफल को भी चढ़ा दें.

Happy Holi 2019 HD Images: आपके त्योहार में खास रंग भर देंगे फेसबुक और व्हाट्सएप के ये होली जोक्स, HD फोटो और मैसेज

Holi 2019 Dishes: होली के दिन आपको ये पारंपरिक पकवान जरूर ट्राई करने चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App