Holi 2022

नई दिल्ली,  Holi 2022 होली के त्यौहार में अब बस कुछ ही दिनों का समय बाकि है. जहां हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन होती है. इस साल कई लोगों को होली की तिथि को लेकर उलझन है आइये जानते हैं कि इस साल होली कब मनाई जाएगी.

अच्छाई पर बुराई की जीत है होली

हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन और चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि पर होली का त्योहार मनाया जाता है. रंगों के उत्सव वाले इस त्यौहार में भी अच्छे की बुरे पर जीत को मनाया जाता है. होली के 8 दिन पहले होलाष्टक लग जाते हैं जहां कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है. इस साल होली की इन तारीखों को लेकर काफी असमंजस है. तो आइये जानते हैं इस साल होली से जुड़ी सभी तारीखें और पूजा के समय का हाल.

किस दिन आएगी होली 17 या 18?

होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाएगा जो इस साल 17 मार्च 2022 के दिन पड़ेगा. पर रंगों वाली होली इसके अगले दिन खेली जाती है. इस हिसाब से रंग खेलने की तारिख 18 मार्च 2022 होगी.

पूजा के लिए ये है मुहूर्त

इस साल होलिका पूजा के लिए ज्यो१ तिष शास्त्र के अनुसार इस साल उचित समय 17 मार्च को रात 9 बजकर 20 मिनट से देर रात 10 बजकर 31 मिनट तक है. इस हिसाब से होलिका दहन का मुहूर्त केवल 1 घंटा और 10 मिनट तक ही रहेगा. पूरी होली के लिए सही मुहूर्त 17 मार्च 2022 को दोपहर 1 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 18 मार्च दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक का रहेगा.

इस दिन से लग रहे हैं होलाष्टक

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से होली के पहले शुरू होने वाले होलाष्टक शुरू होते हैं. इस महीने के 10 मार्च से होलाष्टक लगने वाला है ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से होलाष्टक का समय 10 मार्च की सुबह 02:56 से लेकर 17 मार्च की होलिका दहन तक रहेगा.

यह भी पढ़ें:

Shane Warne Death: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉर्न का 52 साल की उम्र में निधन

Russia Ukraine War Tenth Day Update: यूक्रेन के मारियुपोल व वोल्नोवाखा सिटी में संघर्षविराम, लोगों को बाहर निक्रलने का मौका

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर