नई दिल्ली. होली का त्योहार 9-10 मार्च का देशभर में मनाया जाएगा. होली के पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और अगले एक दूसरे को रंग लगाकर प्रेम और भाइचारे का संदेश दिया जाता है. लेकिन होली से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. जानिए होली पर क्या करें और क्या न करें.

होली पर क्या करें

1. होली के दिन अपनी जेब में काले कपड़े में पीले सरसों, लौंग, जायफल और काले तिल को बांधकर रखें और बाद में उसे जलती हुई होली पर डाल दें.

2. होली के दिन सुबह उठकर प्रसन्न मन से त्योहार की तैयारी करें. सभी लोगों को सम्मान करें चाहे वह दुश्मन ही क्यों न हो.

3. होली पर घर की साफ सफाई का ध्यान रखें और विष्णु भगवान की पूजा जरूर करें. घर में मीठे पकवान तैयार करें और इसका भोग पहले भगवान को लगाएं.

4. होलिका दहन की अग्नि में गेहूं के बाल जरूर भून लें. लोगों से जरूर मिलेगा. जीवन में खुशियां बढ़ेंगी. होलिका की राख अपने घर लाएं और चारों कोनों में डाल दें. ऐसा करने से वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा.

होली पर क्या न करें

1. होलिका दहन के दिन सफेद चीजों से दूर रहें. अपने सिर को ढ़क कर रखें. अगर पुरुष हैं तो इस दिन टोपी जरूर लगाएं. अगर महिला हैं तो साड़ी का पल्लू सिर पर रखें.

2. सूर्यास्त के बाद होली के रंग न खेलें और न ही किसी के ऊपर डालें, ऐसा करना अशुभ माना जाता है. सूर्य डूबने के बाद होली के मिलन के लिए बिल्कुल नहीं जाएं. मदिरा और मांस के सेवन से बचें.

3. किसी भी नवविवाहित लड़की होली को जलते हुए देखने से बचें. वहीं सास-बहू एकसाथ होलिका दहन न देखें. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने से परेशानी आ सकती है.

4. होली के दिन न तो किसी को धन देना चाहिए और न ही किसी से धन लेना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो मां लक्ष्मी रूठ जाएंगी. साथ ही किसी भी तरह का शुभ और मांगलिक कार्य न करें.

Holi Ke Totke: होली के ये चमत्कारी टोटके आपके जीवन को खुशियों भर देंगे, हो जाएंगे मालामाल

Holi Colours Removing Tips: होली पर लगे जिद्दी रंग आपकी त्वचा और बालों के लिए हो सकते हैं खतरनाक, इन टिप्स का रखें ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर