नई दिल्ली. होली का त्योहार भारत में 9-10 मार्च को धूमधाम से मनाया जाएगा. पहले दिन होलिका दहन होगा और दूसरे दिन गुलाल से रंग खेला जाएगा. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो होली पर अगर राशियों के अनुसार रंगों का इस्तेमाल किया जाता है तो व्यक्ति के जीवन में उत्साह, ऊर्जा, शक्ति और धन की अपार वर्षा होती है. इसलिए अगर आप भी ज्योतिष शास्त्र में भरोसा रखते हैं तो हम आपको बता रहे हैं राशि के अनुसार किस रंग का इस्तेमाल आपकी जिंदगी बदल देगा.

मेष राशि
मेष राशि के लोगों को लाल और पीले रंग से होली खेलनी चाहिए. इससे जीवन पर सकारात्मक असर दिखाई देगा. कलह से छुटकारा मिलेगा और शरीर में चल रहे पुराने रोग दूर होंगे.

वृषभ राशि
इस राशि के लोगों को होली के मौके पर जामुनी और नारंगी रंग से खेलना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से वृषभ राशि के लोगों के जीवन में खुशहाली का आगमन होगा.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोग होली पर जामुनी और हरे रंग का इस्तेमाल करें. माना जाता है कि इस राशि के लोगों के लिए ऐसा करना भाग्यशाली रहेगा.

कर्क राशि
कर्क राशि के लोगों को होली पर हरे और नीले रंगों का इस्तेमाल एक दूसरे को लगाने के लिए करना चाहिए. यह दोनों रंग बेहद भाग्यशाली बताए जाते हैं.

सिंह राशि
सिंह राशि के लोगो ऑरेंज और पीले रंग से होली खेलें. ऐसा करना इस राशि के लोगों के लिए काफी ज्यादा शुभ रहेगा.

कन्या राशि
कन्या राशि के लोग होली के त्योहार पर नारंगी और जामुनी रंग का इस्तेमाल करें. ऐसा करना लाभदाक होगा. धन लाभ की संभावनाएं होंगी.

तुला राशि
तुला राशि के लोग होली के त्योहार में गुलाबी, नारंगी और केसरी रंग के गुलाल का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करना शुभ रहेगा.

वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगों को पीला, लाल और हरा रंग होली खेलने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में शुभ कार्य करने में फायदा मिलेगा.

धनु राशि
धनु राशि के लोगों को लाल और पीले रंग से होली खेलनी चाहिए. यह रंग काफी ज्यादा शुभ बताया गया है. ऐसा करने से इनके जीवन में फायदा होगा.

मकर राशि
मकर राशि के लोगों को होली पर गुलाबी और लाल रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करना काफी अच्छा रहेगा.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोगों को लाल और गुलाबी रंग से होली खेलनी चाहिए. ऐसा करने से उनके परिवार में चल रही सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

मीन राशि
मीन राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. इनके लिए सबसे शुभ रंग हरा और नारंगी है. इन दोनों रंग से होली खेलना काफी शुभ होगा.

Holashtak Time 2020: होली से पहले होलाष्टक समय शुरू, मांगलिक कार्यों पर लगी रोक, ये हैं जरूरी उपाय

Holi 2020 Shubh Sanyog: होली 2020 पर 499 साल बाद बनेगा शुभ संयोग, देश में आएगी शांति और खुशहाली