नई दिल्ली. छठ का त्योहार 18 नवंबर से शुरू हो रहा है, पूरे बिहार, झारखंड, यूपी और अन्य क्षेत्रों में जश्न मनाने की तैयारी जोरों पर है. छठ पर, पूजा सूर्य देव और उनकी बहन शशि देवी (छत्ती देवी) को पृथ्वी को आशीर्वाद देने के लिए समर्पित है, इस साल, छठ 18 नवंबर से शुरू हो रहा है और 21 नवंबर तक जारी रहेगा. त्योहार के दौरान प्रसाद के रूप में पेश करने के लिए ठेकुआ नामक एक विशेष पकवान तैयार की जाती है. यह मीठा और कुरकुरा  होता है. इसे छठ का बड़ा प्रसाद माना जाता है. नीचे में हम आपको ठेकुआ बनाने की विधी बताने जा रहे हैं,

आवश्यक सामग्री:
2 कप गेहूं का आटा
3/4 कप गुड़
1/2 कप कसा हुआ नारियल
2 चम्मच घी
1/4 चम्मच इलायची पाउडर
आवश्यकतानुसार तलने के लिए तेल

विधि:

एक पैन में, गुड़ को पानी में भिगोकर नरम करें ताकि इसे आटे में गूंधा जा सके. एक अन्य पैन में, गेहूं का आटा, कसा हुआ नारियल, घी, और इलायची पाउडर मिलाएं. अब किसी भी अशुद्धियों या गांठ को हटाने के लिए एक छलनी के माध्यम से और सूखे मिश्रण में गुड़ का पानी डालें. गुड़ के पानी और सूखी सामग्री का उपयोग करके आटा गूंध लें.

अब, आटे को छोटी-छोटी बॉल्स में रोल करें और अपनी पसंद का डिज़ाइन पाने के लिए डिज़ाइन मोल्ड में डालें. भी एक चलनी, बुरादा और यहां तक ​​कि एक कांटा के पीछे का उपयोग विभिन्न पैटर्न और डिजाइन बनाने के लिए कर सकते हैं.

कढ़ाई में तेल गर्म करें. जब पूरी तरह से गर्म हो जाए, तो गैस को मिडियम फ्लैम कर दें और पैन में बॅाल्स डालें. उन्हें तब तक भूनें जब तक वे थोड़े सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं और जब वे कमरे के तापमान में कम हो जाएं तो उन्हें परोसें. ठेकुआ का 1 महीने तक संग्रहीत किया जा सकता है.

Ahoi Ashtami 2020 : जानिए कब है अहोई अष्टमी, पूजा मुहूर्त, व्रत कथा और पूजा विधि

Chhath Puja Geet 2020: छठ पर्व के आखिरी दिन सुनें और गाएं भगवान सूर्य के ये दस लोक गीत, सदियों से रही है इन गीतों को गाने की परंपरा