नई दिल्ली. Hartalika Teej 2019 Vrat: हरतालिका तीज का व्रत सबसे कठिन व्रत में से एक माना जाता है. इस दिन महिलाएं 24 घंटे या उससे अधिक समय (शुभ मुहूर्त अनुसार) तक निर्जला व्रत रखती हैं. इस व्रत में अन्न के साथ साथ जल का भी त्याग करना पड़ता है. इसा बार यह व्रत 1 सितंबर 2019को मनाया जाएगा. मान्यता है कि इस व्रत को विधि विधान से करने पर महिलाओं को माता पार्वती से सदा सुहागन रहने का वर्दान मिलता है. वहीं कुंवारि लड़कियों को मन चाहा वर मिलता है.

हरतालिका तीज का व्रत विशेषतौर पर विवाह और वैवाहिक संबंधों को उत्तम बनाने वाला पर्व माना जाता है. माना जाता है कि अगर वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी चल रही हो या पति-पत्नी में अनबन हो, इस दिन बस एक छोटा सा उपाय करने से विवाह से जुड़ी हर समस्या का समाधान पाया जा सकता है. इसके साथ ही अगर विवाह योग्य होने के बावजूद भी रिश्ता तय नहीं हो पा रहा है या रिश्ता तय होकर बार बार टूट जाता है, तो हरतालिका तीज के दौरान आप इस छोटे से उपाय से इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

तय विवाह अगर बार बार टूट रहा हो तो करें ये उपाय-

जिन लड़कियों का विवाह बार बार टूट जाता है उन्हें इस दिन निर्जला व्रत रखना चाहिए. सुबह नहा धोकर प्रदोष काल में पीले वस्त्र पहन कर भोलेनाथ के मंदिर जाएं और शिवलिंग पर चंदन और जल चढ़ाएं. माता पार्वती को कुमकुम अर्पित करें. माता पार्वती को चढ़ाया गया कुमकुम अपने पास रखें और स्‍नान कर के इसका टीमा लगाएं.

Hartalika Teej 2019 Vrat, अगर पति से प्रेम सुख नहीं मिल पा रहा हो तो करें ये उपाय-

इस दिन निर्जला व्रत रखें, या फलाहार पर भी उपवास रख सकते हैं. शाम के समय सोलह श्रंगार करके शिव जी के मंदिर जाएं. शिव जी को जल और इत्र अर्पित करें और माता पार्वति को सिंदूर और चुनरी अपर्ण करें. इसके बाद “ॐ गौरीशंकराय नमः” का 108 बार जाप करें. माता को अर्पित की हुई चुनरी में 11 रुपये बांधकर अपने पास रखें.

Pitru Paksha 2019 Date Calendar: पितृ पक्ष 2019 श्राद्ध इस तारीख से शुरू, जानें पृति पक्ष समय, डेट, महत्व, गरुड़ पुराण, अग्नि पुराण और वायु पुराण की महत्ता समेत पूरी जानकारी

Hartalika Teej 2019: जानिए कब मनाएं हरतालिका तीज, 1 या 2 सितंबर को लेकर दूर होगी यहां कंफ्यूजन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App