नई दिल्ली. हरितालिका तीज 2018 इस बार 12 सितंबर को पड़ रही है. हरतालिका तीज को बड़ी तीज भी कहते हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए कामना करती हैं. हरतालिका तीज पर भगवान शिव की पूजा की जाती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन मां पार्वती ने भगवान शिव के लिए निर्जला व्रत रखा था तब से इस व्रत को करने की प्रथा चली आ रही है. इस व्रत को कुंआरी लड़कियां भी मनचाहा वर के लिए व्रत करती हैं.

जानकारों का मानना है कि जिन लड़कियों या लड़कों की शादी बार बार टूट रही है या फिर रिश्ता चाह कर भी नहीं जुड़ पा रहा है तो इस व्रत को जरूर करना चाहिए. इस व्रत के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की कृपा से शादीशुदा जिंदगी में कभी कलेश नहीं होगा. अक्सर शादी के बाद छोटी छोटी कहासुनी बड़े झगड़े का रूप ले लेता है तब शादी टूटने के कगार पर आती जाती है. ऐसे में इस दिन निर्जला व्रत रखने तथा विधिवत पूजन करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं.

Hartalika Teej 2018 Vrat: Do These upay to Solve Marriage Problems during Badi Teej (हरतालिका तीज पर करें यह खास उपाय)

1) पति के प्रेम का सुख नहीं मिल रहा तो करें ये उपाय: अगर शादी के बाद वैवाहिक जीवन सही नहीं चल रहा तो महिलाएं हरतालिका तीज पर निर्जला व्रत रखें और शाम को 16 श्रृंगार करके भगवान शिव की पूजा करें और इत्र अर्पित करें. साथ ही ॐ गौरीशंकराय नमः का 108 बार जाप करें.

2) विवाह बार बार टूट रहा है तो अपनाएं ये अचूक उपाय: जिन लोगों का बार बार रिश्ता तो होता है लेकिन टूट जाता है या शादीशुदा जिंदगी तालाक के कगार पर आ गई है तो वह इस व्रत को जरूर करें. इस दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बदा चंदन का तिलक लगाएं. साथ ही मां पार्वती की प्रतिमा को कुमकुम लगाएं. पूजा के बाद मां पार्वती की मंत्र (ॐ पार्वतीपतये नमः) का उच्चारण करें.

Hartalika Teej 2018: हरतालिका तीज पर भूलकर भी न करें ये 5 काम वरना व्रत रह जाएगा अधूरा

Hartalika Teej 2018 Mehandi Designs: सुहागिनों के सबसे बड़े व्रत हरतालिका तीज पर लगाएं ये लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन