नई दिल्ली. Hariyali Teej 2019: सावन का महीना हिंदू धर्म के लिए सबसे पवित्र और खास माना जाता है. इस श्रावण मास में कई तीज, त्यौहारों और पर्वों का संजोग रहता है. इन खास पर्वों में से एक हरियाली तीज का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. हरियाली तीज महिलाओं का त्यौहार होता है. इस बार हरियाली तीज 3 अगस्त 2019 को मनाई जाएगी. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए व्रत रखतीं. हरियाली तीज पर महिलाएं माता पार्वती की पूजा करती हैं. श्रावण मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली तीज को हरियाली तीज कहा जाता है. इस दिन महिलाओं का झूला-झूलना और सोलह श्रंगार करती हैं. सुहागिन महिलाओं के साथ-साथ कुंवारी लंडकियां हरियाली तीज को खूब धूम-धाम से मनाती हैं. ऐसें में आइए जानते हैं कि हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त क्या और किस पूजा विधि से माता महा गौरी की पूजा की करें.

पुराणों को मानें तो मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए काफी सालों तक कठोर तपस्या की. ऐसे में हरियाली तीज को भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य की खुशी में मनाया जाता है. मां पार्वती और भगवान शंकर की करूणा और दया पाने के लिए महिलाएं इस खास दिन का बेसब्री से इंतजार करती हैं. हरियाली तीज के दिन जगह-जगह मेले भी लगाए जाते हैं. उत्तर भारत में इस खास पर्व का अधिक प्रचलन है.वहीं गौर करें हरियाली तीज के शुभ मुहूर्त के बारे में तो इस बार 3 अगस्त 2019 को दोपहर 1:36 बजे से बजे से हरियाली तीज के शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो जाएगी, जो रात 8 बजकर 5 मिनट तक रहेगा.

जानें क्या है हरियाली तीज की पूजा विधि (Hariyali Teej 2019 Puja Vidhi)-

  • सुबह नितक्रिया करने के बाद मां गौरी की मूर्ती का सज-सजाव करें.
  • हरियाली तीज के दिन महिलाओं का व्रत रखने का महत्व है.
  • साथ ही मां गौरी की विधि विधान से पूजा करें और माता की आरती का गुणागान करें.
  • व्रत रखने वाली महिलाएं घर के आगंन में भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिष्ठा बनाएं.
  • इसके बाद मां गौरी का ध्यान कर इस मंत्र का स्मरण करें- देवि देवि उमे गौरी त्राहि माम करुणा निधे, ममापराधा छन्तव्य भुक्ति मुक्ति प्रदा भव.

Happy Hariyali Teej 2019 Wishes: अपने सगे संबधियों को हरियाली तीज के मौके पर भेजें खूबसूरत मैसेज,एसएमएस, एचडी जीआईएफ

Hariyali Teej 2019 Mehandi Designs: हरियाली तीज के फेस्टिवल में महिलाएं लगाए ये खूबसूरत मेहंदी डिजाइन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर