नई दिल्ली. Hariyali Teej 2019 Green Bangles Significance: महिलाओं का सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक हरियाली तीज 3 अगस्त (2019) को है. हरियाली तीज के दिन झूला झूलने का भी काफी महत्व है. इस त्यौहार के 15 दिनों के बाद एक और तीज होती है जिसका नाम कजरी तीज है. इस फेस्टिवल को भी सभी जगह काफी बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. सारी महिलाआएं इस खास दिन दिन व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस खास दिन पर की राज्यों में इन नविवाहित लड़कियों को मायके बुलाया जाता है. इस दौरान उनके सुसराल में अपनी बेटी के साज सम्मान की सारी वस्तुएं भेजी जाती हैं. हरियाली तीज के दिन आप अपने दोस्तों को सोशल मीडिया के जरीए मैसेज एचडी जीआइएफ, कोट्स भेज सकते हैं.

यह त्योहार खासतौर पर महिलाओं का त्योहार है. वैसे तो इस त्योहार को भगवान शिव और माता पार्वती से जोड़ कर देखा जाता है. इस दिन महिलाएं व्रत और पूजा के साथ-साथ सोल्ह श्रृंगार भी करती हैं. यह श्रृंगार वह अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए करती हैं. ऐसी मान्यता है कि हरियाली तीन के दिन अगर महिलाएं हरे रंग की कांच की चूडि़यां पहनती हैं तो इससे उनके पतियों की उम्र लंबी होती है. चालिए जानते हैं इस दिन हरे कांच की चूड़ियां पहनने का क्या महत्व है.

कुछ रगों को हिन्दूओं में काफी शुभ माना जाता है. हरे रंग को काफी शुभ माना जाता है, खासतौर से सावन में हरे रंग का बेहद ही महत्व होता है. इस रंग को जीवन और खुशियों का प्रतिक होता जाता है. शादीशुदा औरते हरे रंग की चुडियां पहनती हैं.

Happy Hariyali Teej 2019 Wishes: अपने सगे संबधियों को हरियाली तीज के मौके पर भेजें खूबसूरत मैसेज,एसएमएस, एचडी जीआईएफ

october festivals 2018: अक्टूबर महीने में पड़ने वाले त्योहारों और व्रत तारीखों की पूरी लिस्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर