नई दिल्ली. सावन मास को पवित्र माह में से एक माना जाता है. श्रावण 2018 28 जुलाई से शुरू हुआ है जिसमें 4 सोमवार पड़ रहे हैं. इस माह को त्योहारों का महीना भी कहा जाता है. सावन में रक्षाबंधन, हरियाली तीज, भोलेनाथ पूजा आदि कई त्योहार आते हैं. सावन में ही हरियाली तीज भी आती है और इस बार 13 अगस्त को हरियाली तीज पड़ रही है.

हरियाली तीज खास तौर पर उत्तर भारत में मनाई जाती है. हरियाली तीज सावन में पड़ता है और इस दिन भी मां पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है. हरियाली तीज पर पत्नी अपने पति के लिए लंबी आयु की कामना करने हेतु कामना करती है. हरियाली तीज पर्व से ठीक 2 दिन पहले तृतीया तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. नाग पंचमी त्योहार को छोटी तीज या श्रावण तीज भी कहते हैं. इस माह में कजरी तीज भी आती है.

हरियाली तीज 2018 का शुभ मुहूर्त:

हरियाली तीज शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को मनाई जाती है, इस बार हरियाली तीज 13 अगस्त 2018, सोमवार को पड़ रही है. इसका शुभ मुहूर्त सोमवार सुबह 08:36 से प्रारंभ हो जाएगा और समापन 14 अगस्त 2018, मंगलवार को सुबह 05:45 पर हो जाएगा. महिलाएं इसी समय पूजा अर्चना करें और भोलेनाथ व पार्वती की पूजा करें. इस दिन महिलाएं अपने व्रत को हरियाली तीज के शुभ मुहूर्त के अनुरूप की खोले.

फैमिली गुरु: कालसर्प दोष निवारण के लिए इन अचूक उपायों का करें इस्तेमाल

फैमिली गुरु: कालसर्प दोष के लक्षण समय पर पहचानें वरना बिगड़ते रहेंगे काम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App