नई दिल्ली : हरिद्वार में लगने वाले कुंभ की शुरूआत आज यानी 14 जनवरी से हो चुकी है. अगर आप भी इस साल हरिद्वार के कुंभ मेला 2021 में जाने की सोच रहे हो तो आपको कई सारी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा. क्योंकि इस बार कोराना के चलते सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा को भी ध्यान में रखा गया है. ऐसे में आपको भी कोरोना महामारी से बचने के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इस बीच भारतीय रेलवे ने भी सभी श्रद्धालुओं की मुश्किलें कम करते हुए आपके सफर को आसान बना दिया है. दरअसल, भारतीय रेलवे ने कुंभ को ध्यान में रखते हुए रेल यात्रियों के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है. रेल यात्रियों के कुंभ को ध्यान में रखते हुए 35 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. वहीं हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए मेला कंट्रोल सिस्टम भी तैयार किया गया है.

बता दें कि कुंभ मेला 2021 को लेकर केंद्र और राज्य सरकार काफी समय से तैयारियों में जुटी हुई थीं. हालांकि अब सब तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं इस मेले में श्रद्धालुओं को सुरक्षित पहुंचाने और उन्हें वापस उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे बड़े पैमाने पर तैयारी कर रहा है. इस काम के लिए रेलवे को 661 करोड़ रुपये का भारी भरकम बजट भी मिला हुआ है. इस बजट से रेलवे अलग अलग रेलवे स्टेशनों और मेले के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कई तरह के इंतजाम करने में लगा हुआ है.

कुंभ मेला 2021 इस साल का भव्य आयोजन है. इस आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या का अनुमान लगाना अभी मुश्किल है. लेकिन सुरक्षाकर्मियों के मुताबिक इस बार कुंभ में लाखों लोग आ सकते हैं. इस वजह से रेलवे ने नया योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन भी तैयार कर लिया है. मेले के लिए यहां से भी ट्रेनें चलाई जाएंगी जिससे हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का बोझ कम होगा और भीड़ भी कम होगी.

Allahabad Kumbh 2019 Shahi Snan Calendar: कब है प्रयागराज इलाहाबाद कुंभ मेला 2019, शाही स्नान तारीख डेट कैलेंडर 15 जनवरी से 4 मार्च 2019

Mahakumbh Mela 2021: महाकुंभ की तैयारी का अंतिम चरण शुरु, हरिद्वार हाईवे पर 12 जनवरी से भारी वाहनों की नहीं मिलेगी एंट्री

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर