नई दिल्ली.केरल में ओणम सबसे लोकप्रिय त्योहार है जो चावल की फसल का धूमधाम से जश्न मनाता है. केरल का राष्ट्रीय त्यौहार ओणम हर साल अगस्त-सितंबर के महीने में मनाया जाता है, जो मलयालम कैलेंडर कोलावरशम के अनुसार वर्ष का पहला महीना होता है जिसे चिंगम कहा जाता है. इस बार केरलवासी ओणम का त्योहार 15 अगस्त से 27 अगस्त तक मनाएंगे.

ऐसा माना जाता है कि, ओणम का त्योहार राजा महाबली का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि उस दिन राजा महाबली की आत्मा केरल में आती है. ओणम के दिनों में चावल की फसलों की कटाई की जाती हैं और इस त्यौहार को पूरे राज्य में सभी लोगों द्वारा खुशी और उत्साह के साथ चार से दस दिनों तक मनाते है. केरल और दूसरे राज्यों में रह रहे मलयाली लोगों के लिए ओणम एक प्रमुख वार्षिक आयोजन है.

ओणम का त्योहार विशु और तिरुवथिरा के साथ तीन प्रमुख वार्षिक हिंदू उत्सवों में से एक है. ओणम समारोहों में वल्लम काली (नाव दौड़), पुलिकली (बाघ नृत्य), पुक्कलम (फूल व्यवस्था), ओणथप्पन (पूजा), ओणम काली, युद्ध का टग, थंबी थुल्लाल (महिला नृत्य), कुमट्टिकाली (मास्क नृत्य), ओनाथल्लु (मार्शल कला), ओनाविल्लु (संगीत), कज़चक्कुला (बागान प्रसाद), ओनपोतन (परिधान), अथाचमायम (लोक गीत और नृत्य), जैसे अनेक समारोह मनाए जाते है. अगर आपके भी दोस्त मलयाली हैं या फिर केरल के रहने वाले हैं तो आप भी उन्हें स्वतंत्रता दिवस के साथ मैसेजेस, फेसबुक मैसेजेस, व्हाट्सएप GIF के जरिए भेजें ओणम की शुभकामनाएं.

Happy Onam 2018: Best Onam Greetings, WhatsApp GIF Images, Facebook Quotes, & eCards to Send Messages

Nag Panchami 2018: नाग पंचमी पर सांप ऐसा करते हुए दिख जाए तो आपका होगा धनलाभ

Nag panchami 2018: नागपंचमी पर काल सर्प योग से कैसा पाएं मुक्ति, जानिए मुहुर्त, व्रत और पूजा विधि

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App