नई दिल्ली: महाशिवरात्रि 2018 पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि व्रत आदि रखते हैं. Maha Shivaratri 2018 को भोलेनाथ और मां पार्वती के शुभ-विवाह के अवसर पर मनाया जाता है. हिन्दू पंचाग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष ये त्योहार फाल्गुन मास में आता है. भगवान शिव पूजा से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिनका जान लेना आपके लिए जरूरी है, नहीं तो भगवान शिव आपसे क्रोधित भी हो सकते हैं.

महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालु गंगा-स्नान या अन्य पवित्र नदियों आदि में स्नान करते हैं. इसके बाद विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा की जाती है. बता दें कि शिवलिंग पूजा करते समय श्रद्धालु दूधाभिषेक, जलाभिषेक, बेल-पत्र, भांग, धतूरा, पुष्प और अन्य फूल सहित फल-मिष्टान्न चढ़ा सकते हैं.

महाशिवरात्रि के मौके पर कई महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत भी रखती हैं. इसका शुभ मुहूर्त 13 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक रहेगा. अभी से लोगों ने अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों को व्हॉट्सएप, फेसबुक पर महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं देना शुरू कर दिया है. आज हम आपके लिए कुछ मैसेज लेकर आए हैं जिन्हें आप महाशिवरात्रि के मौके पर अपने करीबियों को भेज सकते हैं.

महाशिवरात्रि 2018 पूजा मुहूर्त: कहीं आपसे क्रोधित न हो जाएं भोलेनाथ, शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाएं ये 5 चीजें