नई दिल्ली. महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा का त्योहार 6 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस त्योहार को नए साल के आगाज की तरह मनाया जाता है. इस दिऩ अपने दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों और मिलने वालों को गुड़ी पड़वा मैसेज, गुड़ी पड़वा वॉलपेपर, गुड़ी पड़वा फोटो, गुड़ी पड़वा तस्वीरें, गुड़ी पड़वा जिफ, गुड़ी पड़वा लेटेस्ट विश मैसेज, गुड़ी पड़वा एसएमएस, गुड़ी पड़वा कोट्स और गुड़ी पड़वा लेटेस्ट एचडी फोटो भेजकर शुभेच्छा दें.

देशभर में चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को धूमधाम से मनाते हैं. उत्तर में इसे नया साल, नवरात्रि कहते हैं और दक्षिण में उगादी. वहीं महाराष्ट्र में इसे गुड़ी पड़वा कहते हैं. गुड़ी यानी विजय पताका पड़वा यानि प्रतिपदा. मराठी मान्यता के अनुसार इस दिन शालिवाहन नाम के एक कुम्हार-पुत्र ने मिट्टी के सैनिकों की सेना से अपने शत्रुओं पर विजय पाई थी. उसी जीत को मनाने के लिए लोग आज भी इस दिन अपने घर में गुड़ी यानि विजय पताका फहराते हैं और उसकी पूजा करते हैं.

महाराष्ट्र में मराठी महिलाएं नौवारी यानी 9 गज लंबी साड़ी पहनती हैं और पुरुष धोती-कुर्ता या कुर्ता-पयजामा पहनते हैं. सूर्य देव की पूजा के बाद गुड़ी की पूजा करती हैं. इस दिन घरों में पुरन पोली बनाई जाती है और सभी को बांटी भी जाती है. नाच गाना और दोस्तों से मिलना भी खास माना जाता है.

ये शुभेच्छा भेजें

-वसंताची पहाट घेऊन आली, नवचैतन्याचा गोडवा, समृद्धीची गुढी उभारू, आला चैत्र पाडवा.
– सोनेरी पहाट उंच गुढीचा थाट, आनंदाची उधळण अन सुखांची बरसात, दिवस सोनेरी, नव्या वर्षाची सुरुवात, गुडीपाडव्याच्या भरभरून शुभेच्छा!
-गुढी उभारू आनंदाची, समृद्धीची, आरोग्याची, समाधानाची आणि उत्तुंग यशाची, नव वर्षाच्या शुभेच्छा, शुभ गुढीपाडवा!

Gudi Padwa 2019 Date: कब, कहां और क्यों मनाया जाता है गुड़ी पड़वा, जानें

Happy Navratri 2019 wishes, messages in English: चैत्र नवरात्रि 2019 से शुरू हिंदू नव वर्ष, अंग्रेजी में ये मैसेज करके भेजें शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App