नई दिल्ली.Happy Durga Puja 2020 Ashtami Wishes नवरात्रि उत्सव के आठवें दिन, दुर्गा अष्टमी को सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक माना जाता है. अष्टमी, जिसका अर्थ है ‘आठवां’, देवी दुर्गा के नौ रूपों में से एक, देवी महागौरी को समर्पित है. इस साल, यह 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जो इस शनिवार को है.

बंगाली समुदाय में भी दुर्गा पूजा मनाता है, जो षष्ठी से शुरू होता है, उत्सव के छठे दिन, दुर्गा अष्टमी को महाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है. इस दिन, देवी शक्ति के चामुंडा अवतार की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी प्रकट हुईं और महिषासुर के दानव सहयोगियों चंदा, मुंडा और रक्ताबिजा का सर्वनाश कर दिया. 

महाष्टमी पूजा के दौरान परम देवी के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस दिन है कि छोटी लड़कियों को  देवी के रूप में तैयार किया जाता है औ जिसे ‘कुमारी पूजा कहा जाता है. इसके अतिरिक्त, पौराणिक संधि पूजा भी इसी दिन होती है.  

जबकि पुराने दिनों में पशु बलि इस दिन हुआ करती थी, यह काफी हद तक मानवीय आधारों के कारण बंद हो गया है और अब लोग प्रतीकात्मक रूप से कद्दू, केले, खीरे को काटते हैं, ताकि परंपरा के साथ रखा जा सके. इसके साथ ही आरती के दौरान 108 मिट्टी के दीयों को देवी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए पूरी तरह से प्रज्जवलित होना पड़ता है.

इस दिन लोग अपने परिवार, दोस्त और प्रियजनों को  शुभकामनाएं देते हैं. तो आज हम आपको बताते उन्हें किस प्रकार के वॅालपेपर, जीआईएफ को वाट्सएप पर भेजें.

Durga Puja 2020 Sindoor Khela: दुर्गा पूजा के अंतिम दिन क्यों होती है सिंदूर खेला की रस्म, जानें इसका इतिहास

AAJ Ka Rashifal In Hindi 23 October 2020: वृश्चिक राशि वालों के जीवन में आज आएंगी खुशियां, जानें अन्य राशियों का हाल