नई दिल्लीः Happy Durga ashtami 2019 wishes: चैत्र नवरात्रि 2019 चल रहा है. इस पवित्र और भक्ति से भरे माहौल में लोग अपने करीबियों को सोशल मीडिया, एसएमएस समेत तमाम प्लैटफॉर्म्स पर शुभकामनाएं देते हैं. कल यानी 13 अप्रैल को दुर्गा अष्टमी है. आज का दिन भारतीय हिंदु धर्म में काफी पावन माना जाता है. कुछ भक्त अष्टमी को ही पारण कर नवरात्रि का समापन कर देते हैं. हालांकि 13 अप्रैल को ही रामववमी का भी मुहूर्त पड़ जाएगा जो कि 14 अप्रैल की सुबह तक रहेगा. 

अष्टमी के दिन मां दुर्गा की पूजा कर और अपने सगे-संबंधियों को फेसबुक, व्हाट्सएप, एसएमएस, ट्विटर समेत सभी सोशल मीडिया पर विश करें. इसके लिए हम आपको ऐसे शुभकामनाओं से भरे अच्छे और लाभकारी मेसेज और विशेज बताएंगे और इससे जुड़ीं तस्वीरें और HD GIF images भी उपलब्ध कराएंगे जो आपके लिए काफी लाभकारी साबित होंगे. काफी आसान तरीकों से ये फोटो विशेज आप मोबाइल में सेव और कॉपी कर सकते हैं और अपनों को भेज सकते हैं. 

मालूम हो कि चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के भक्त व्रत रखते हैं और इस मौके पर नवरात्र के पहले दिन से लेकर रामनवमी तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा करते हैं. भक्त अष्टमी या नवमी के दिन कन्या पूजन कर अपना व्रत खोलते हैं. इस दिन प्रसाद बनाकर कन्या पूजन किया जाता है. कहा जाता है कि कन्या पूजन के बिना नवरात्रि अधूरे रहते हैं. कन्या पूजन में छोटी-छोटी कन्याओं को माता का स्वरूप मान भोज करवाया जाता है उन्हें हलवा पूड़ी का भोग लगाया जाता है.

Ashtami 2019 April: चैत्र नवरात्रि 2019, अष्टमी नवमी का दिन, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ram Navmi 2019 Puja Vidhi: जानिए चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और रामनवमी पर कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि