नई दिल्ली: आज पूरे देश में दिवाली का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में दीपवाली त्योहार की बहुत मान्यता है. दिवाली आने से कुछ दिन पहले से ही घर के सभी सदस्य घर की सफाई में लग जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि घर में सफाई-सफाई और सजावट करने से माता लक्ष्मी खुश होती हैं. आज के दिन घर के सभी सदस्य नए वस्त्र पहनते हैं.

पुराने रीति रिवाज के मुताबिक माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए कई टोटके भी अपनाएं जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस तरीकों को अपनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.  पुराने रीति रिवाज के मुताबिक माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए कई टोटके भी अपनाएं जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस तरीकों को अपनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को खुश कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं दिवाली के दिन इन खास उपायों के बारे में. ऐसा मान्यता है कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के चरणों में कौड़ियां रखने से मां लक्ष्मी खुश होती है. क्योंकि कौड़ी मां लक्ष्मी को काफी प्रिय है. इसके साथ ही इसे पूजा सामग्री में शामिल करने से आपको धन का लाभ आवश्य होगा. रत्न-आभूषणों को दक्षिण दिशा में जबकि नकदी को उत्तर दिशा में रखना चाहिए. हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक कीमती सामानों को दक्षिण दिशा में रखना काफी शुभ समझा जाता है.

Diwali 2018: दिवाली पर एेसे करें लक्ष्मी-गणेश की अराधना, यह है पूजा विधि और जरूरी बातें

Diwali 2018 Puja Muhurat: प्रदोष काल में करें महालक्ष्मी, गणेश की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App