नई दिल्ली: शुक्रवार को देशभर में हनुमान जयंती मनाई जाएगी. देशभर में बजरंग बली के मेंदिरों में शुक्रवार को विशेष पूजा का आयोजन होगा. हनुमान जयंती का दिन बेहद शुभ होता है जिस दिन भगवान राम के अनन्य भक्त बजरंगबली अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. माना जाता है कि हमुनाम जयंती के दिन नित्य कर्मों से निवृत होकर आपको हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए और अगर आप इस दिन व्रत रखकर बजरंगबली की पूजा करते हैं तो आपको धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.

पंडित आशुतोष शुक्ला के मुताबिक इस दिन किसी सिद्ध हनुमान मंदिर में जाकर चमेली के तेल या घी का दीपक जलाने और हनुमान जी को चोला चढ़ाकर उनका श्रृंगार करने और फिर आरती कर उस दीपक में चार दाने उड़द की दाल डालने से भगवान बजरंग बली प्रसन्न होते हैं. बजरंग बली की पूजा के दौरान कुछ चीजों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए. पहला ये कि ब्रह्मचर्य का खास ध्यान रखें. बजरंग बली को चंदन, केसर, सिंदूर, लाल रंग के वस्त्र और लड्डू या बूंदी का प्रसाद चढ़ता है. इस दिन हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए जो बुरी शक्तियों का नाश करता है. भगवान बजरंग बली की पूजा से बल, बुद्धि, विद्या का आशीर्वाद मिलता है.

बजरंग बली के सामने घी का दीपक जलाकर इस मंत्र का जाप करना चाहिए-

नवउँ पवनकुमार खल बन पावक ग्यानघन।
जासु ह्रदय आगार बसहिं राम सर चाप धर॥१॥

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं,दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम् सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं,रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि!!
गोष्पदीकृतवारीशं मशकीकृतराक्षसम्।
रामायणमहामालारत्नं वन्देऽनिलात्मजम्॥४॥

अञ्जनानन्दनं वीरं जानकीशोकनाशनम्।
कपीशमक्षहन्तारं वन्दे लङ्काभयङ्करम्॥५॥

महाव्याकरणाम्भोधिमन्थमानसमन्दरम्।
कवयन्तं रामकीर्त्या हनुमन्तमुपास्महे॥६॥

उल्लङ्घ्य सिन्धोः सलिलं सलीलं यः शोकवह्निं जनकात्मजायाः।
आदाय तेनैव ददाह लङ्कां नमामि तं प्राञ्जलिराञ्जनेयम्॥७॥

मनोजवं मारुततुल्यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठम्।
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥८॥

आञ्जनेयमतिपाटलाननं काञ्चनाद्रिकमनीयविग्रहम्।
पारिजाततरुमूलवासिनं भावयामि पवमाननन्दनम्॥९॥

यत्र-यत्र रघुनाथकीर्तनं तत्र-तत्र कृतमस्तकाञ्जलिम्।
बाष्पवारिपरिपूर्णलोचनं मारुतिं नमत राक्षसान्तकम्॥१०॥


राशि अनुसार बजरंग बली को भोग लगाने से भी बजरंग बली की कृपा प्राप्त होती है-

हनुमान जयंती के दिन अपनी राशि के अनुसार बजरंग बली को भोग लगाकर राम भक्त हनुमान की कृपा प्राप्त कर सकते हैं. कर्क राशि वाले हनुमान जी के मंदिर में बाजा लगायें. मेष राशि वाले बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. वृष राशि वाले तुलसी के बीज का भोग लगाएं. सिंह राशि: जलेबी का भोग लगाएं। कन्या राशि: बाबा की प्रतिमा पर चांदी का वर्क लगाएं. मिथुन राशि वाले तुलसी दल का भोग लगाएं. तुला राशि वाले मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं. धनु राशि के जातक मोतीचूर के लड्डू के साथ तुलसी दल का भोग लगाएं. मकर राशि के जातक मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं. कुंभ राशि वालों को बजरंग बली की मूर्ति पर सिंदूर का लेप लगाना चाहिए और मीन राशि वाले लोग लौंग चढ़ायें. वृश्चिक राशि वाले तुलसी दल का भोग लगाएं.

Hanuman Jayanti 2019 Wishes: हनुमान जयंती के दिन व्हाट्सएप पर भेजें बजरंग बली के ये एचडी फोटोज, एसएमएस और जिफ

Happy Hanuman Jayanti 2019 Wishes: हनुमान जयंती पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये बेस्ट जिफ, फोटोज, स्टेटस, मैसेज