नई दिल्ली. हनुमान के जन्म को लेकर दो बार तिथियां बताई जाती है. पहली तिथि तो चैत्र माह की पूर्णिमा तो दूसरी तिथि कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को. इस बार कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की हनुमान जंयती 6 नवंबर को पड़ रही है. हनुमान जंयती यानी जिस दिन हनुमान का जन्म हुआ. इस तिथि को लेकर हिंदू शास्त्रों में भी मतभेद देखने को मिलते हैं. लेकिन कार्तिक माह की जंयती पर खूब इस दिन भंडारें किए जाते हैं.

हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस बार हनुमान जयंती पर खास योग बन रहे हैं. इस खास मौके पर की गई पूजा का फल अवश्य मिलता है. हनुमान जी की पूजा से घर में सुख समृद्धि आती हैं और घर में बुरी नजर को आने से रोकता है. 6 नवंबर हनुमान जंयती पर मंदिर में जाकर बाबा को चोला चढ़ाए और विधि विधान पूर्वक पूजा करें. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती हैं.

जरूर करें हनुमान जंयती पर ये उपाय
जानकारों के अनुसार हनुमान जंयती पर अजमाए जाने वाले टोटके भी असरदार होते हैं. अगर आप गरीबी दूर करने चाहते हैं तो इस दिन चमेली के तेल का दिया जलाएं. वहीं अगर आप धनलाभ चाहते हैं तो मंदिर में 11 पीपल के पत्ते लेकर जाएं. इन पत्तों पर सिंदूर से जय जय हनुमान लिखें. ऐसा करने से अवश्य धनलाभ होगा साथ ही कारोबार में उन्नति मिलेगी.

Happy Naraka Chaturdashi wishes in Hindi 2018: नरक चतुर्दशी पर दोस्तों को इन हिंदी मैसेज के जरिए भेजें शुभकामनाएं

Family Guru Diwali 2018: धनतेरस से दिवाली तक गोमती चक्र कैसे करेगा चमत्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App