नई दिल्ली. भले ही आज हर किसी के हाथ में मोबाइल है जिसमें डिजिटल घड़ी की सुविधा भी है लेकिन फिर भी लोग अपने घर में आवश्यक तौर पर एक घड़ी जरूर टांगते हैं. वहीं कुछ लोग शौक के लिए घर में खूबसूरत घड़ियां भी लगाते हैं. क्योंकि घड़ी का काम समय बताना है इसलिए इसका हमारी जिंदगी पर बड़ा प्रभाव होता है. वास्तु को मानें तो ये घड़ियां न सिर्फ दिन-रात का समय बताती हैं बल्कि ये हमारे जीवन का अच्छा बुरा समय भी तय करती हैं. कहा जाता है कि अगर घर में घड़ी को सही दिशा में लगाया जाए तो  वह अच्छा समय लेकर आती है जबकि गलत दिशा में लटकाने पर ये बुरा समय भी दिखा देती है.

वास्तु शास्त्र कहता है कि घड़ी को कभी भी अपने घर या दफ्तर की दक्षिण दिशा की दीवार पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये यम की दिशा मानी जाती है इस दिशा की ओर मुख की हुई सभी चीजें अशुभ लेकर आती हैं. इससे नकारात्मकता आती है और जिंदगी में कई अड़चने आती है. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके काम और निजी जीवन दोनों पर ही काफी बुरा असर पड़ता है.

दूसरी ओर ये भी कहा जाता है कि घड़ी को किसी को गिफ्ट भी नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो आप उसे अपना अच्छा और बुरा दोनों ही वक्त दे देते हैं. वास्तु के अनुसार आपको अपने घर में लंबे समय से बंद पड़ी घड़ी को तुरंत हटा देना चाहिए क्योंकि इससे आपकी तरक्की में बाधा आती है. माना जाता है कि घर में लगी घड़ी रुकने से आपका समय भी रुक जाता है.

Vat Savitri vrat 2018: वट सावित्री व्रत कथा, जब सावित्री की निष्ठा को देख यमराज को करना पड़ा गया था सत्यवान को पुनर्जीवित

मुस्लिम गर्लफ्रेंड के लिए अपनाया इस्लाम, पिटाई कर हिंदू संगठनों ने कराई घर वापसी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App