नई दिल्ली. भगवान विष्णु जी की पूजा अराधना गुरुवार के दिन की जाती है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन पीले रंग का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह रंग बृहस्पति देव को काफी ज्यादा प्रिय है. इसी वजह से गुरुवार के दिन भक्त भगवान को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के वस्त्र धारण करते हैं, साथ ही इस दिन पीले रंग की चीजों का दान भी करते हैं.

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, कोई सच्चे दिल से गुरुवार के दिन अगर गुरुदेव की पूजा-अराधना करें तो उसके जीवन में विवाह से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन में बंपर तरह से सुख-शांति की बढ़ोतरी होती है. साथ ही व्यक्ति के आर्थिक हालात भी पहले से बेहतर और सुधर जाते हैं. इसलिए हम आपको बता रहें हैं गुरुवार के दो टोटके जिन्हें अपनाकर आपकी किस्मत खुल जाएगी.

गुरुवार का पहला टोटका
अगर आपके विवाह में लगाताप अड़चनें आ रही हैं या आप योग्य जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल चढ़ाएं फिर शुद्ध घी में दीपक जलाकर गुरु के 108 नामों का उच्चारण करें. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं.

गुरुवार का दूसरा टोटका
अगर आपके घर के भीतर दरिद्रता और नकारात्मकता प्रवेश कर चुकी हैं तो गुरुवार के दिन उसे दूर करने के लिए एक खास उपाय बताया गया है. आपको ध्यान रहे कि भूलकर भी गुरुवार को आपके घर में कोई महिला बाल न धोए. इसके साथ ही नाखून को काटने से भी बचें. अगर गुरुवार को ऐसा करते हैं तो घर में खुशियां आएंगी.

Karobar Ke Totke: कारोबार में तरक्की देंगे ये असरदार टोटके, होगा बंपर फायदा, खुल जाएगी किस्मत

Lord Ganesh Wednesday Puja Vidhi: संकटों से छुटकारा चाहते हैं तो बुधवार को इस विधि से करें पूजा, बरसेगी गणेश जी की कृपा