नई दिल्ली. दुनिया में हर किसी को अपनी जरूरतें पूरा करने के लिए पैसे की चाहत होती है लेकिन हर किसी के पास धन नहीं टिक पाता है. परिवार को आर्थिक तंगी घेर लेती है. कहा जाता है कि गुरुवार के दिन आर्थिक संकट दूर करने के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं. इस उपायों को करने से भगवान विष्णु की कृपा भक्त के ऊपर बरसती है और उसके जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन विष्णु जी की पूजा की जाती है. साथ ही इस दिन देवताओं पर कुछ चीजों को अर्पित किया जाता है. जानिए गुरुवार के असरदार उपाय.

1. गुरुवार के दिन स्नान करने के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें. साथ ही विष्णु भगवान को चंदन, पीले फूल और भोग लगाएं. गुरुवार को पीली चीजों को खाना भी चाहिए और दान भी करना चाहिए.

2. नहाने के पानी में हर गुरुवार को चुटकी भर हल्दी डाल दें. इस पानी से नहानेके बाद आप बाकी पानी को केले की जड़ में डाल दें और उस जल में भी चुटकी हल्दी और पीला फूल शामिल करें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होगी.

3. गुरुवार को व्रत का संकल्प लें और कम से कम 12 गुरुवार का लगातार व्रत करें. व्रत के दौरान केले का दान करें लेकिन खुद न केला खाएं. ऐसा करने से धन संकट दूर होगा और घर में खुशियों का वास होगा.

4. गुरुवार को बृहस्पति देव की पूजा के बाद केले में जल जरूर दें, उसके बाद तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाएं. कोशिश करें ये उपाय गुरु-पुष्य नक्षत्र में शुरू करें.

5. बृहस्पति को मजबूत करने के लिए प्रतिदिन शिव भगवान पर पीले कनेरका फूल अर्पित करें. कहा जाता है कि इससे सुख-संपदा और धन मिलता है.

6. गुरुवार के दिन बृहस्पति कथा पढ़ें और पढ़ने से पहले किताब को फूल और अगरबत्ती जरूर दिखाएं. जिसके बाद ऊं बृं बृहस्पतये नम: मंत्र का 11 या 21 बार जाप करें.

Somwar Ke Upay: सोमवार के असरदार उपायों से मिलेगी अपार सफलता, घर से खाकर निकलें ये चीज

Lord Kubera Money Mantra: बुधवार को इस मंत्र का जाप बना देगा आपको धनवान, कुबेर भगवान की बरसेगी कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App