नई दिल्ली. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु बृहस्पतिदेव की पूजा का विधान है. मान्यता है कि अगर गुरुदेव अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाएं तो उसके जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं. आर्थिक हालत मजबूत होती है, शादी विवाह से संबंधित अड़चनें दूर होती हैं. गुरुवार को केले के पेड़ को भी पूजा जाता है. कहा जाता है कि बृस्पतिदेव को पीला रंग काफी ज्यादा प्रिय है, इसी वजह से गुरुदेव के भक्त गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं. काफी संख्या में लोग गुरुवार के दिन पीले रंग की चीजों का दान भी करते हैं. आज हम आपको बताएंगे गुरुवार को किए जाने वाले कुछ ऐसे उपाय जो विवाह समेत अन्य संबंधित परेशानियों को दूर भगाएंगे.

1. अगर आप अच्छे जीवनसाथी की तलाश में हैं तो गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर जल अर्पित करें और शुद्ध घी का दीप जलाकर 108 नामों का उच्चारण करें. आपकी मनोकामना पूर्ण होगी.

2. शादी में रुकावटें आ रही हैं और जल्द योग नहीं बन पा रहा तो बृस्पतिवार का व्रत करें और इस दिन विशेष रूप से पीले रंग की वस्त्रों को धारण करें. इसके साथ ही पीली चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. ऐसा करने से शादी में आ रही अड़चनें दूर होंगी और जल्द शादी का योग बनेगा.

3. अगर कारोबारी बाधाओं से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन घर में स्थित पूजाघर में हल्दी की माला लटकाएं. साथ ही कार्यस्थल पर पीले रंग की वस्तुओं का इस्तेमाल करें. वहीं इस दिन लक्ष्मी नारायण भगवान के मंदिर में लड्डू का भोग लगाना भी काफी शुभ माना गया है.

4. अगर आपके जीवन मे प्रवेश कर चुकी दरिद्रता का नाश करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन घर की महिलाएं भूलकर भी अपने बालों को न धोएं. इसके साथ ही अपने नाखून भी काटने से बचें. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में घुसी दरिद्रता दूर होगी.

5. नौकरी संबंधित परेशानी का सामना कर रहे हैं, प्रमोशन नहीं हो पा रहा है या रोजगार संबंधित बाधाएं परेशान कर रही हैं तो गुरुवार के दिन किसी मंदिर में जाकर पीले रंग की वस्तुएं जैसे खाद्य पदार्थ, कपड़े, फल आदि का दान करें.

Elaichi ke Totke: इलायची के असरदार टोटकों से खुलेगी आपकी किस्मत, होगी पैसों की बारिश

Bhagya Chamkane ke Upay: दुर्भाग्य को भाग्य में बदलने में असरदार हैं ये उपाय, दूर होंगी परेशानियां, होगा धन लाभ