नई दिल्ली. हिंदू धर्म में गुरु पूर्णिमा पर्व का खास महत्व है. इस साल गुरु पूर्णिमा का त्योहार मंगलवार 16 जुलाई को आ रहा है. हर साल गुरु पूर्णिमा पर्व आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन लोग अपने गुरु को पूजते हैं और उनकी आराधना करते हैं. साथ ही अपने गुरुओं को कुछ उपहार भी भेंट करते हैं. इसके अलावा लोग गुरु पूर्णिमा के दिन मंत्रों का जाप करते हैं और व्रत उपवास भी रखते हैं. माना जाता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन मंत्र जाप और उपाय करने से गुरु का आशीर्वाद मिलता है, जिससे जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं और सुख शांति मिलती है. आइए जानते हैं कि गुरु पूर्णिमा के दिन किन मंत्रों का जाप करें और इसका महत्व क्या है. 

Guru Purnima 2019 Mantra: गुरु पूर्णिमा मंत्र-
गुरु की महिमा का गुणगान करते हुए सबसे प्रभावी मंत्र एक ही है वो है-
गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वराय
गुरुर्साक्षात् परब्रह्म, तस्मै श्री गुरुवे नमः

इसके अलावा कुछ विशेष गुरु मंत्र भी दिए गए हैं-
1. ओम् गुरुभ्यो नमः
2. ओम् गुं गुरुभ्यो नमः
3. ओम् परमतत्वाय नारायणाय गुरुभ्यो नम:
4. ओम् वेदाहि गुरु देवाय विद्महे परम गुरुवे धीमहि तन्नौ: गुरु: प्रचोदयात्.
गुरु पूर्णिमा के दिन इन चार मंत्रों का जाप करने से गुरु प्रसन्न होते हैं और भरपूर आशीर्वाद मिलता है. साथ ही जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं. प्रत्येक मंत्र का कम से कम 108 बार जाप जरूर करें.

Guru Purnima 2019: गुरु पूर्णिमा का महत्व-
कहा जाता है कि इंसान के लिए गुरु भगवान का ही रूप होता है. भगवान को हम मानते जरूर हैं लेकिन वो उसे देख नहीं पाते लेकिन गुरु एक ऐसा प्राणी होता है जो हमेशा अपने शिष्य के हित में ही सोचता है. इसलिए गुरु को भगवान का रूप कहा जाता है. कहा जाता है कि गुरु का आशीर्वाद जिसके सिर पर हो उस व्यक्ति को जीवन में सफलता जरूर मिलती है. इसलिए हर साल हिंदू मास आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा का पर्वन मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इस पर्व का बहुत ज्यादा महत्व है. शास्त्र-पुराणों में भी शिष्यों द्वारा अपने गुरु (ऋषि-मुनियों) को पूजने का उल्लेख किया गया है.

Guru Purnima 2019 Date Calendar: जानें कब है गुरु पूर्णिमा, जीवन में क्या है गुरु का महत्व

When is Durga Puja Vijaya Dashami 2019: जानें इस साल कब है दुर्गा पूजा, दशहरा और विजयदशमी तारीख और डेट कैलेंडर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App