नई दिल्ली : हमारे जीवन में सोने के गहनो का बहुत महत्व है. साथ ही हर महिला की पहली पसंद भी सोने के आभूषण माने जाते हैं. ऐसे में आपका यह जान लेना बेहद जरूरी है कि सोने के आभूषण पहनते समय आप कोई बड़ी गलती तो नहीं कर रहे हो. जिनकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. दरअसल, वस्तु शास्त्र में सोने के आभूषण को गलत तरीके से पहनना का दोष बताया जाता है. आइए हम आपको बताते हैं, वो दोष क्या है?

पैरो में न पहने सोने के आभूषण

फैशन और आधुनिक काल में भले ही आर्टीफिशल का जमाना हो लेकिन, आज भी सोने के आभूषणों का उतना ही चलन है जितना की पहले था. इसलिए आप सभी को उन गलतियों से सावधान रहने की खास जरुरत है जो आपको भविष्य में परेशान कर सकती हैं. मना जाता है कि सोने के आभूषणों को कभी पैरों में नहीं पहना चाहिए, क्योंकि सोने की तासीर गरम होती है. इसलिए पैरो में हमेशा चांदी की पायल, बिछियां पहने जाते हैं, जो बेहद ठंडे होते हैं.

लाल कपड़ें में रखें सोना

आप सभी के घरों में सोने के आभूषण होंगे जो आपने अलमारी या तिजोरी में रखे होंगे. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि सोना जहां भी उसे लाल कपड़े में लपेटकर रखना चाहिए.इससे आपका बृहस्‍पति मजबूत होता है और आपको मंगल की भी कृपा प्राप्त होती रहगी. साथ ही मां लक्ष्मी की वास भी रहेगा.

मोटे लोगों को करना होगा यह बचाव

ज्‍योतिष में ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को पेट से जूड़ी समस्या हो या मोटापे का सामना करना पड़ रहा हो तो उन्हें सोने के आभूषण धारण नहीं करने चाहिए. इसके अलावा जब आपकी राशि में गुरु की दशा खराब हो तो भी सोना पहनने से बचना चाहिए.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Vastu Tips: शनि-मंगल के दोष दूर करता है तुलसी का पौधा, इन बातों का रखे ध्यान