नई दिल्ली. Ganga Dussehra 2019 on 12 June: हिंदू सनातम धर्म में गंगा दशहरा का अलग ही महत्व है. इस वर्ष यानी कि 2019 में गंगा दशहरा 12 जून बुधवार को पड़ रहा है. गंगा दशहरा को लेकर ऐसी मान्यता है कि इस दिन ही धरती पर मां गंगा अवतरित हुई थी और तभी से इस दिन को गंगा दशहरा के रुप में पूरे देश में मनाया जाता है. पूरे भारत में गंगा दशहरा ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन बनाया जाता है. सनातन धर्म में मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन स्ना करने और दान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और उसे मुक्ति मिलती है.

सूर्योदय से पहले जगना- हिंदू सनातम धर्म में मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन व्यक्ति को सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए और हो सके ते गंगा तट पर जाकर स्नान करना चाहिए. कहा यह भी जाता है कि अगर आपके शहर में गंगा नदीं नहीं हैं तो आप शहर की किसी भी नदी में नहा सकते हैं.

हवनपूजन- गंगा दशहरा के दिन व्यक्ति को मंत्र का उच्चारण कर पूजा अर्चना करनी चाहिए. इस दिन व्यक्ति को 10वीं दीप, 10 तरफ के फूल और 10वीं तरफ के फलों का भोग लगाना चाहिए. गंगा दशहरा के दिन पूजा के दौरान व्यक्ति को ऊँ नम: शिवाय नारायण्यै दशहराय गंगाय नम: मंत्र जपना चाहिए.

इन वस्तुओं का करें दान- गंगा दशहरा के दिन व्यक्ति को पूजा अर्चना के बाद ठंडे फल, पंखां, मटका, सत्तू, केला आदि फलों का दान करें. इसके जीवन में सुख-समृद्धि के लिए व्यक्ति इस दिन सत्यनारायम की कथा भी सुन सकते हैं.

गंगा दशहरा को लेकर पौराणिक मान्यता- गंगा दशाहरा को लेकर पैराणिक मान्यता है कि ऋषि भागीरथ ने अपने पूर्वजों की मोक्ष प्राप्त के लिए कठोर तपस्या की थी जिसके बाद मां गंगा धरती पर अवतरित हुई. लेकिन कहां जाता है कि मां गंगा का वेग इतना तेज था कि अगर वो धरती पर आती तो धरती फट जाती और वो उसी में समाहित हो जाती. इसी वजह से भगवान शिव ने उन्हें अपने जटाओं में भरकर रोक लिया.

Aaj Ka Rashifal In Hindi 11 June 2019: आज का राशिफल, 11 जून 2019 आज मेष, मिथुन, सिंह राशि वालों का दिन रहेगा शानदार, तुला राशि वाले लोग सेहत को लेकर रहेंगे परेशान

Solar Eclipse 2019 on 2 July: 2 जुलाई को लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें भारत में क्या होगा असर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App