Ganesh Chaturthi 2019 Modak Bhog: गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है ऐसे में लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. गणेश चतुर्थी पर एक और जहां पंडालों में बप्पा की बड़ी-बड़ी प्रतिमा की स्थापना करते हैं वहीं दूसरी ओर भक्त अपने घरों में गजानन को विराजमान करते हैं. गणेश जी को बुद्धि के देव भी कहते हैं साथ ही उन्हें सभी देवों से पहले पूजने की भी मान्यता प्रचलित है. भगवान गणेश की पूजा के साथ-साथ इस दिन उन्हें समय पर भोग लगाना भी बहुत जरूरी है. दिन में 3 बार भोग लगाना अनिवार्य होता है. बता दें कि भगवान गणेश का सबसे पसंदीदा भोग बूंदी के लड्डू और मोदक है लेकिन सबसे ज्यादा उन्हें मोदक भाता है इसलिए उन्हें मोदक प्रिय भी कहा जाता है. अगर आप गणपति बप्पा को खुश करना चाहते हैं तो मोदक का भोग लगाना बिल्कुल न भूलें.

मोदक खासतौर पर एक महाराष्ट्रियन डिश है हालांकि अब ये पूरे देश में गणेश चतुर्थी के दिन बनाया जाता है. भादो महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. इस तिथि के मध्यान्ह में भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था. इस वर्ष गणेश चतुर्थी 2 सितंबर दिन सोमवार को सुबह 9 बजकर 1 मिनट से प्रारंभ हो रही है जो 3 सितंबर को सुबह 6 बजकर 50 मिटन पर समाप्त होगी. हम आपको इस आर्टिकल में मोदक बनाने की रेसिपी बता रहे हैं जिससे आप घर पर ही बनाकर विघ्नहर्ता को शुद्ध मोदक का भोग लगा सकें.

फ्राइड मोदक

फ्राइड मोदक तैयार करने के लिए आप 2 कप मैदे को मोयन डालकर कड़ा गूंथ कर अलग रख दें. आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलायची पाउडर मिलाए. अब आटे की लोई ले और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक को शेप दें. अब मोदक को घी में डीप फ्राई कर लें. फ्राइड मोदक तैयार हों जाएंगे.

सूजी नारियरल मोदक

सूजी नारियल मोदक बनाने के लिए सबसे पहले मोटे तल की कढ़ाही में बड़े चम्मच घी डालकर एक कप सूजी को हल्का भूरा होने तक भूनें. अब इसमें डेढ़ कप कसा हुआ नारियल मिलाए. थोड़ी देर में गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें. एक पैन में एक कप शक्कर और पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें. अब इस चाशनी में चुटकी भर खाने वाला रंग और इलायची मिलाए. उसके बाद सूची नारियल का मिश्रण को मिला दें. थोड़ा सा ठंडा हो जाने पर इसको मोदक का आकार दें. सूजी नारियल मोदक तैयार हो जाएंगे.

चावल के मोदक

चावल के मोदक पारंपरिक तरह से बनाए जाते है. इसके लिए ज्यादा सामग्री की आवश्यक्ता नहीं पड़ती है. 2 कप कद्दूकस किए हुए नारियल में तकरीबन 1.5 कप गुड़ को कढ़ाही में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. आप चाहे तो इसमें ड्राइफ्रूट भी मिला सकते हैं. इसको ठंडा होने के लिए रख दें. 2 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डालकर उबाले. फिर इसमें 2 कप चावल का आटा और नमक डालकर मिलाएं. अब पैन को गैस से उतार कर साइड रख दें. ठंडा होने पर चावल के आटे को नरम गूंथ लें. आट की छोटी से लोई में हाथों गुड़ नारियल के पेस्ट की पिट्ठी भर दें. उसके बाद मोदक का आकार देते हुए बंद करें. एक भगोने में पानी गर्म को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दें. तैयार हुए मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए रखें. बस तैयार हो गए आपके मोदक.

मूंग दाल मोदक

मूंग दाल मोदक बनाने के लिए एक पैन में 1 कप पानी के साथ 50 ग्राम गुड़ को पकाए. गाढ़ा हो जाने पर इसमें आधा कप दूध और इलायची डालें और हल्की आंच पर 2-3 मिनट के लिए पकाएं. अब इसमें 2 कप मूंग दाल और 1 कप पानी डालकर 5-7 मिनट तक ढक कर पकाएं. फिर ठंडा होने के लिए रख दें. जब तक दाल ठंडी हो तब तक 3 कप चावल के आटे में चुटकी भर चीनी और नमक डालकर दूध से गूथ लें. अब आटे की लोई में मूंग की सामग्री भरे और मोदक का आकार दें. एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दे. तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए रखें. बस तैयार हो गए आपके मोदक.

चॉकलेट मोदक

चॉकलेट मोदक बनाने के लिए एक नॉन स्टिक पैन में 1/2 कप चॉक किया डार्क चॉकलेट, 3 चम्मच कंडेस मिल्क, 1/4 कप दूध को पकाए, दूध को चलाते रहें ताकि उसमें लुगदी नहीं पड़े. मिश्रण के स्मूथ होने के बाद आप इस गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें. अब इसमें 1 कप पिसा हुआ डाइजेस्टिव मारी बिस्कुट और दरदरे पिसे अखरोट को मिला दें. इस मिश्रण को 5 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें. अब इसे निकाल कर मोदक का शेप दें.

Ganesh Chaturthi 2019 Ganapati Sthapna Muhurat: गणेश चतुर्थी पर गणपति को घर लाने की तारीख, मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ganesh Chaturthi 2019 Songs: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा के इन भजनों, गानों, डीजे सॉन्ग्स के साथ करें सिद्धि विनायक की पूजा

One response to “Ganesh Chaturthi 2019 Modak Bhog: भगवान गणेश को करना है खुश तो गणेश चतुर्थी पर लगाएं इन पांच तरह के मोदक का भोग, घर पर ऐसे करें तैयार”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App