नई दिल्ली. Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी इस बार 2 सितंबर को मनाई जाएगी, जिसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान गणपति के जन्म का जश्न मनाया जाता है. यह पूरे भारत में मनाया जाता है और यह प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है. यह दस दिवसीय त्योहार है.

विशाल गणपति पंडाल भी दस दिनों के लिए स्थापित किए जाते हैं और उन्हें अच्छे से सजाया जाता है, जहां लोग आकर आशीर्वाद लेते हैं. विशेष प्रसाद जैसे मोदक तैयार किए जाते हैं और भगवान को चढ़ाए जाते हैं. हम सभी बाधाओं का निवारण माने जाने वाले भगवान गणेश की जयंती को मनाने के लिए गणेश चतुर्थी मनाते हैं.

इस साल, त्योहार 2 सितंबर से शुरू होगा, और विसर्जन 10 दिनों के बाद यानी 12 सितंबर को है. पूजा मुहूर्त 2 सितंबर को सुबह 11.06 बजे से 1.37 बजे के बीच है. अवधि 02 घंटे 31 मिनट है. गणेश चतुर्थी केवल प्रार्थना और उपवास के बारे में नहीं है, बल्कि विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे नृत्य, गायन और थिएटर प्रदर्शन के बारे में भी है. इस दिन लोग शांति, भाग्य और समृद्धि के लिए अपने घरों, कार्यस्थलों और सार्वजनिक स्थानों पर गणेश की मूर्तियों को स्थापित करते हैं.

12 सितंबर, 2019 गुरुवार को गणेश विसर्जन

चंद्रमा के दर्शन से बचने का समय – सुबह 08:55 AM से रात 09:05 PM तक है

कुल समय- 12 घंटे 10 मिनट

गणेश चतुर्थी वाले दिन में दोपहर 3 बजकर 15 मिनट से पहले विधि विधान के साथ स्थापना कर लें. सभी दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है, शाम को गणपति पूजा, गाने और आरती की जाती है. विनायक चतुर्थी के दिन, परिवार के सभी सदस्य सुबह जल्दी उठते हैं और स्नान करते हैं. घर की सफाई की जाती है.

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी के त्योहार को धूमधाम से मनाता है अंबानी परिवार, पिछली बार बहू श्लोका संग खूब थिरकी थीं नीता अंबानी

Ganesh Chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी पर बप्पा की मूर्ति खरीदने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान

One response to “Ganesh Chaturthi 2019: इस बार गणेश स्थापना इन शुभ मुहर्त पर करें, हर मनोकामना होगी पूरी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App