नई दिल्ली. Ganesh Chaturthi 2019 Date Calendar: हिंदू धर्म के सबसे पावन पर्वों में से एक गणेश चतुर्थी का सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को पड़ रही है. भारत के सभी राज्यों के अलावा महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. दरअसल भारत देश अपने तीज त्यौहारों को लेकर काफी मशहूर है. कोलकाता में जिस तरह दुर्गा पूजा को मनाया जाता है, ठीक उसी तरह है महाराष्ट्र में भी गणेश चतुर्थी की धूम रहती है. गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर भगवान गणेश की पूजा की जाती है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजा विधि का बारे में.

जानें कब है गणेश चतुर्थी-
भगवान गणेश की आराधना का सबसे शुभ अवसर गणेश चतुर्थी इस बार 2 सितंबर 2019 सोमवार के दिन पड़ रही है. वहीं गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त के बारे में तो 2 सितंबर के दिन मध्याह्न गणेश पूजा सुबह 11 बजे से दोपहर 1:41 के तक रहेगा. इसके बाद चतुर्थी तिथि का मुहुर्त आरंभ सुबह 4 बजकर 56 मिनट से शुरू होगा. तो वहीं चतुर्थी तिथि समाप्ति का मुहूर्त 3 सितंबर 2019 रात 1:53 मिनट तक रहेगा.

गणेश चतुर्थी का महत्व-
गौरतलब है कि भगवान गणेश के जन्मदिवस के अवसर के रूप में हिंदू धर्म के लोग गणेश चतुर्थी को मनाते हैं. पुराणों के अनुसार गणेश चतुर्थी के ही दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. गणेश चतुर्थी के दिन लोग कई जगह भगवान गणेश की प्रतिमा रो स्थापित करते हैं और 9 दिनों तक उसका पूजन करते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से लोगों को सारे कष्ट दूर होते हैं और उनके जीवन में खुशियां बनी रहती हैं.

गणेश चतुर्थी पर कैसे करें पूजा-

  • गणेश चतुर्थी के दिन घर पर भगवान गणेश की एक प्रतिमा लेकर आएं.
  • प्रतिमा को एक लाल कपड़े पर रखें और विधि विधान से उसकी स्थापना करें.
  • भगवान गणेश की दीप-धूप लगाकर पूजा करें और भोग के रूप में भगवान को मोदक के लड्डू चढ़ाएं.
  • शाम को भगवान गणेश की पूजा करने के साथ उनके आरती गाएं.
  • 9 दिन तक निरंतर ऐसी ही भगवान गणेश की पूजा करें.

Ganesh Ji Wednesday Tips: बुधवार के असरदार टोटकों से खुलेगी किस्मत, संकट होंगे दूर, होगा बंपर धन लाभ

Ganesh Chaturthi 2019: 2 सितंबर को मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी 2019, जानें पूजा विधी और बप्पा के पूजन का महत्व

One response to “Ganesh Chaturthi 2019 Date Calendar: जानें कब है गणेश चतुर्थी, क्या है पूजा विधि, महत्व और शुभ मुहूर्त”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App