नई दिल्ली. गणपती बप्पा भगवान श्रीगणेश का सबसे बड़ा त्योहार गणेश चतुर्थी 2 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. 10 दिनों तक यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. यूं तो हर दिन बप्पा का पूजन शुभ फलदायी होता है लेकिन बुधवार के दिन गणेश जी की विशेष पूजा का महत्व है. ऐसे में गणेश उत्सव के दौरान पड़ने वाला बुधवार काफी खास माना जाता है. इस साल गणेश उतस्व के दौरान दो बुधवार पड़ रहे हैं जिसमें पहला बुधवार 4 सितंबर को पड़ रहा है. मान्यता है कि गणेश उत्सव के मौके पर बुधवार के दिन उपाय को करने से विद्या, बुद्धि, यश, विवेक की प्राप्ति होती है, साथ ही आर्थिक तंगी दूर होती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि गणपति महोत्सव के पहले बुधवार को किन उपायों से भगवान की कृपा आपके ऊपर बरसेगी.

1. गणपति बप्पा को साबूत मूंग के साथ धनिया का चूरमा प्रसाद काफी प्रिय माना जाता है. माना जाता है कि गणेश जी को चूरमा का भोग लगाने से विशेष कृपा की प्राप्ति होती है.

2. गणपति उत्सव के दौरान गणपति बप्पा को हरी घाय यानी दूर्वा जरूर भेंट करें. धार्मिक मान्यता के अनुसार, गणपति बप्पा को जो भी व्यक्ति दूर्वा अर्पित करता है उसके ऊपर कुबेर भगवान की कृपा बरसती है. प्रति बुधवार को 5 दूर्वा अर्पित करने से ज्ञान और बुद्धि का विकास होता है. साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत होता है.

3. गणेश महोत्सव के दौरान गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करें. इस पाठ को गणेश जी की वैदिक स्तुति बताया गया है. इस गणपति स्त्रोत का पाठ धार्मिक नजर से सभी दोषों से मुक्त करता है, साथ ही व्यावहारिक जीवन के दुखों और कष्टों को दूर करता है.

4. गणेश महोत्सव के दौरान बुधवार के दिन गणेश गायत्री मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. माना जाता है कि ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

5. गणेश महोत्सव के बुधवार के दिन कन्या को भोजन कराना शुभ माना गया है. बुधवार के दिन घर के मंदिर में सफेद रंग के बप्पा की विधि विधान से स्थापना करने से दरिद्रतचा दूर होती है.

Ganesh Chaturthi 2019: देशभर में गणेश चतुर्थी की धूम, जानिए गणपति पूजा का शुभ मुहूर्त

Pitru Paksha 2019: पितृ पक्ष के दौरान गर्भवती महिलाएं जरूर करें ये काम, शिशु की होगी रक्षा, मिलेगा पितरों का आशिर्वाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App