नई दिल्ली. 13 सितंबर गुरुवार से देशभर में गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की शुरुआत हो रही है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणपति बप्पा का धूमधाम से स्वागत करने के लिए मुंबई से लेकर दिल्ली तक के पंडाल का रोशनी और फूलों से सजा दिया गया है. गणेश चतुर्थी पर बहुत से लोग अपने घरों और ऑफिसों में भी बप्पा की स्थापना करते हैं. इसके लिए उनके आगमन के रास्ते को फूलों और रंगोली से सजाया जाता है. रंगोली को हिंदू सभ्यता में बेहद पावन माना गया है. यही वजह है कि आज हम आपको कुछ ऐसे रंगोली के डिजाइन बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप बड़ी ही आसानी से अपने घरों में बना कर भगवान गणेश का शुभ स्वागत कर सकते हैं.

गणेश चतुर्थी के अवसर पर सभी लोग अपने-अपने घरों को अलग अलग तरीकों से सजाते हैं. कुछ लोग भगवान गणेश का पसंदीदा डिश मोदक बनाते हैं तो वहीं बप्पा के आगमन के लिए घर के दरवाजे पर रंगोली तैयार की जाती हैं. माना जाता है के रंगोली के विभिन्न रंग घर से सबी नेगेटिव ऊर्जा को समाप्त कर माहौल को शुभ बना देते हैं. रंगोली के बनाने के कई डिजाइन होते हैं, जिन्हें अलग-अलग कलर से सजाया जाता है. आज हम आपके साथ कुछ ऐसे ही वीडियो शेयर करने जा रहे हैं, जिससे आपकों रंगोलाी बनाने के आसान और खूबसूरत टिप्स के बारे में पता चलेगा. 

Easy and Beautiful Ganesh Chaturthi Rangoli Designs:

Ganesh Chaturthi 2018: मुंबई के लालबाग चा राजा की पहली फोटो आई सामने

Happy Ganesh Chaturthi messages and wishes in English for 2018: गणेश चतुर्थी पर अंग्रेजी में ऐसे दें व्हाट्सअप पर शुभकामनाएं

Ganesh Chaturthi 2018: कलंक चतुर्थी के दिन ना करें चाँद देखने की भूल, वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबतें