नई दिल्ली. Full Harvest Moon Today: आज 13 तारीख है और शुक्रवार है. शुक्रवार की 13 तारीख को अशुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस अशुभ तारीख को दुर्घटनाएं और डरावना घटनाओं में वृद्धि होती है ऐसा माना जाता है. इस बार इसे और भी खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि इस शुक्रवार को 13 साल बाद पूर्णिमा के साथ संयोग बन रहा है. ऐसा जनवरी 2006 के बाद हो रहा है. बहुत से लोग इस दिन महत्वपूर्ण या शुभ काम नहीं करते हैं. साथ ही ट्रैवल, विवाह, और बड़ी खरीदारी को आमतौर पर 13 वें शुक्रवार से जुड़े अंधविश्वास के कारण टाला जाता है.

13 नंबर के डर का अपना नाम है. इसे ट्राइस्केडैकोफोबिया कहा जाता है. विवाह, घर या कार जैसी बड़ी खरीदारी शुक्रवार 13 तारीख को पसंद नहीं की जाती है. कई लोग शुक्रवार 13 तारीख को भी यात्रा करने से बचते हैं. अंधविश्‍वासों से भरी इस दुनिया में आपको और भी कई तरह के उदाहरण देखने को मिल जाएंगे. 13 तारीख पर अगर शुक्रवार पड़ता है तो समझो कुछ खतरे की घंटी है ऐसा कुछ अंधविश्‍वासों में यकीन करने वाले लोग समझते हैं.

शुक्रवार की 13 तारीख को ब्लैक फ्राइडे नाम से भी जाना जाता है. पश्चिम रीति रिवाज के मुताबिक शुक्रवार की 13 तारीख को बाइबल के जमाने से ही अशुभ समझा जाता रहा है. कुछ ऐसी मान्यता भी है कि ईसा मसीह ने अपना रात का भोजन 13 लोगों के साथ किया और उसके अगले दिन उनकी मृत्यु हो गई. मान्यता के मुताबिक ईसा मसीह के पास 13 मेहमान आए थे. जिनके साथ उन्होंने भोज किया.

Bhopal Boat Accident During Ganpati Visarjan: भोपाल में खटलापुरा घाट पर गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटी, 11 लोगों की मौत

Maha Saptami 2019 Date Calendar: जानें कब है दुर्गा महा सप्‍तमी 2019, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App