नई दिल्ली. भारत में हर महीने कोई न कोई तीज त्योहार पड़ता है, हालांकि इस बार कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से पर्वों की चमक थोड़ी फीकी है लेकिन आस्था अनुसार आप घर पर जरूर इन्हें पूरे मन से मना सकते हैं. इस बार मई के महीने में भी कई बड़े खास और प्रमुख त्योहार पड़ रहे हैं. माह की शुरुआत बगलामुखी और आखिरी दिन महेश जयंती मनाई जाएगी. जानिए मई में पड़ने वाले व्रत और त्योहारों का फुल कैलेंडर.

बगलामुखी जयंती– मई महीने की शुरुआत वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी पर पड़ने वाली बगलामुखी जयंती के साथ होगी. 1 मई 2020 को यह जयंती मनाई जाएगी. कहा जाता है कि इस जयंती के दिन भगवान की ओर से प्रकट दस महाविद्याओं में सबसे प्रमुख आठवीं महाविद्या मां बगलामुखी प्रकट हुई थीं.

सीता नवमी– हिंदू पंचाग के अनुसार, सीता मां का प्राकट्य त्रेतायुग में वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था. 2 मई को इस साल यह तिथि यानी सीता नवमी पड़ रही है.

मोहिनी एकादशी– 3 मई 2020 को मोहिनी एकादशी का त्योहार मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक, वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि मोहिनी एकादशी कहलाती है. विष्णु भगवान को यह तिथि प्रिय कही जाती है. इस दिन विष्णु जी की पूजा से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

परशुराम द्वादशी– हिंदू पंचांग के मुताबिक, वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की द्वादशी को परशुराम द्वादशी मनाई जाती है. इस साल 4 मई को परशुराम द्वादशी मनाई जाएगी.

नरसिंह जयंती– इस महीने 6 मई को नरसिंह जयंती मनाई जाएगी. हिन्दू पंचांग के मुताबिक, नरसिंह जयंती का व्रत वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को किया जाएगा.

बुध पूर्णिमा– बुद्ध पूर्णिमा 7 मई को पड़ रही है जिसे वैशाख पूर्णिमा भी कहा जाता है. मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था.

नारद जयंती– वैशाख कृष्ण प्रतिपदा के दिन नारद जयंती यानी ‘देवऋषि नारद मुनि’ के जन्म दिवस के रूप में मनाई जाती है जो इस साल 8 मई को पड़ रही है.

अपरा एकादशी– 18 मई को इस बार अपरा एकादशी पड़ रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी और अचला एकादशी के रूप से जाना जाता है. मान्यता के मुताबिक, विष्णु भगवान की पूजा एकादशी के दिन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

शनि जयंती– शनि जयंती का त्योहार 22 मई मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है.

वट सावित्री व्रत– हिंदू महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए वट सावित्री व्रत को रखती हैं. इस साल यह व्रत 22 मई को पड़ रहा है.

ईद उल फितर– इस्लाम का पवित्र त्योहार ईद उल फितर उर्फ मीठी ईद भारत में 24 मई को मनाया जाएगा.  

महेश नवमी– मई महीने के आखिरी दिन यानी 31 मई को महेश नवमी पड़ रही है. हर साल ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महेश नवमी मनाई जाती है.

May Monthly Horoscope 2020: जानिए कैसा रहेगा मई महीना, किस राशि को मिलेगा बंपर लाभ और किसे होगा नुकसान

RBI Bank Holidays May Month Calendar: मई में 23 दिन नहीं होगा बैंकों में कोई काम, असुविधा से बचने के लिए डिजिटल पर दें ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App