नई दिल्ली. हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत महत्व है. नवदुर्गे नौ दिनों का उत्सव है. सभी नौ दिन दुर्गा मां आदि शक्ति के अलग-अलग रूपों को समर्पित किए गए हैं. नवरात्रि को साल में दो बार मनाया जाता है. जिसे चैत्र नवरात्रि औऱ शारदीय नवरात्रि कहा जाता है. नवरात्रि को भारत के उत्तरी राज्यों सहित सभी क्षेत्रों में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं और माता की चौकी स्थापित करते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को पावन माना जाता है. इन दिनों घरो में मांस, प्याज, लहसुन, मदिरा का परहेज किया जाता है.

शारदीय नवरात्रि, महाअष्टमी, महानवमी, दुर्गा पूजा, दशहरा, विजयादशमी 2019 कब है- तारीख और डेट कैलेंडर

नवरात्रि शुक्ल पक्ष की प्रतिपद से नवमी तक मनाई जाती है. शारदीय नवरात्रि को महानवरात्रि कहा जाता है. नवरात्रि के दशवें दिन दशहरा होता है जो धूम धाम से मनाया जाता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार दशहरे वाले दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का और भगवान राम ने लंका के राजा रावण का वध किया था. भारत में इस त्यौहार को दुर्गा पूजा, दशहरा और विजयादशमी के नाम से मनाया जाता है. इस साल शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू होगें. 6 अक्टूबर को दुर्गा अष्टमी यानी महाअष्टमी है. 7 अक्टूबर को दुर्गा नवमी यानी महानवमी है. 8 अक्टूबर को दुर्गा पूजा का दशहरा दहन और विजयादशमी के साथ समापन होगा.

Durga Puja Navaratri Ashtmi Navami Dussehra Vijayadashmi 2019 Calendar Dates 

29 September, 2019- Navaratri begins, Kalash Sthapana, कलश स्थापना, नवरात्रि की शुरुआत

6 October- Durga Ashtmi, Maha Ashtmi, Ashtmi, दुर्गा अष्टमी, महाअष्टमी, अष्टमी

7 October- Durga Navami, Maha Navami, Navami, दुर्गा नवमी, महानवमी, नवमी

08 October- Dusshera, Vijaydashmi, दशहरा विजयदशमी

नवरात्रि में नौ दिनों देवी मां के इन अलग-अलग नौ रुपों की पूजा की जाती है

  • माँ शैलपुत्री
  • माँ ब्रह्मचारिणी
  • माँ चंद्रघण्टा
  • माँ कूष्मांडा
  • माँ स्कंद माता
  • माँ कात्यायनी
  • माँ कालरात्रि
  • माँ महागौरी
  • माँ सिद्धिदात्री 

नौ दिन उपवास के बाद नवमी या दसवीं पूजन किया जाता है. इस दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व माना जाता है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना करके नौ दिनों तक देवी दुर्गा की अराधना और व्रत का संकल्प लेते हैं. नवरात्रि के दौरान माता की चौकी और जगराते कर भजन कीर्तन किया जाता है.

Ganga Dussehra 2019 Wishes: गंगा दशहरा पर दोस्तों को इन खास मैसेज व फोटो के जरिए भेजें शुभकामनाएं

Ganga Dussehra 2019 Puja Muhurat: गंगा दशहरा पूजा विधि, स्नान का शुभ मुहूर्त और पौराणिक महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App