नई दिल्ली. धनतेरस ( Dhanteras 2021 ) का त्यौहार नज़दीक आ रहा है, इस मौके पर सोना-चांदी, झाड़ू और धनिया खरीदने की मान्यता है. इस दौरान कुछ ख़ास चीज़ें हैं जिन्हें खरीदने से बचना चाहिए. इन चीज़ों को अशुभ माना जाता है. इस साल धनतेरस का त्यौहार 2 नवम्बर को मनाया जाएगा.

इन चीज़ों को न खरीदें

धनतेरस का त्यौहार आने को है, यह त्यौहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन सोना-चांदी और झाड़ू खरीदने की विशेष मान्यता है. कहा जाता है कि ये वस्तुएं खरीदने से घर में लक्ष्मी आती हैं. ऐसे में, कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिनका धनतेरस पर ख़रीदा जाना अशुभ माना जाता है.

स्टील की वस्तुओं को धनतेरस पर नहीं ख़रीदा जाना चाहिए, इससे घर पर राहु की दिशा पड़ती है. धनतेरस के दौरान एल्युमिनियम की चीज़ें भी नहीं ख़रीदे जानी चाहिए क्योंकि इसमें राहु का प्रभाव रहता है. इस दिन लोहे की वस्तुएं भी नहीं खरीदी जानी चाहिए क्योंकि इसमें शनि देव का वास होता है इसलिए धनतेरस के मौके पर लोहे का ख़रीदा जाना अशुभ माना जाता है. साथ ही नुकीली या धारदार चीज़ें, प्लास्टिक की चीज़ें और चीनी मिट्टी के बर्तन नहीं ख़रीदे जाने चाहिए, इन चीज़ों का ख़रीदा जाना अशुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन कांच के बर्तन और काले रंग की चीज़ें भी नहीं लेनी चाहिए. इस दिन ये भी मान्यता है कि खाली बर्तन घर नहीं लाने चाहिए. घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी, चावल या किसी दूसरी सामग्री से भर लें.

यह भी पढ़ें :

Suspected Pakistani boat seizes in Pathankot: पठानकोट में पाकिस्तानी नाव मिलने से हड़कंप, सर्च ऑपरेशन जारी

This Indian spinner is happy with Pakistan’s victory in T20: टी-20 में पाकिस्तान को मिल रही जीत से भारत का यह स्पिनर है खुश

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर