Dhanteras 2020: हिंदू धर्म में धनतेरस के त्योहार का विशेष महत्व है. इस दिन खरीददारी करने की प्रथा है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीददारी करने पर घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. ऐसा नहीं है कि धनतेरस पर किसी भी चीज की खरीददारी शुभ मानी जाती है बल्कि इस दिन कुछ चीजों की खरीददारी करने से बचना चाहिेए. इस आर्टिकल में हम आपके लिए यह जानकारी लेकर आए हैं कि आपको धनतेरस के मौके पर किन 5 चीजों की खरीददारी नहीं करनी चाहिए.

स्टील की चीजें न खरीदें

धनतेरस के दिन काफी लोग भूलवश स्टील के बर्तन घर ले आते हैं. हालांकि धनतेरस के दिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है. स्टील शुद्ध धातु नहीं है. इस पर राहु का भी प्रभाव होता है.

एल्यूमिनियम से बनी चीजों को खरीदने से बचें

धनतरेस पर कुछ लोग एल्यूमिनियम के बर्तन और सामान भी खरीद लेते हैं. इस धातु पर भी राहु का प्रभाव अधिक होता है. एल्युमिनियम खरीदने को अशुभ माना गया है.

धारदार वस्तु की न करें खरीददारी

धनतेरस के पावन मौके पर धारदार वस्तुओं की खरीददारी करना अशुभ माना गया है. इस दिन चाकू, कैंची या कोई धारदार हथियार खरीदने से सख्त परहेज करना चाहिए.

प्लास्टिक के बर्तन खरीदने से करें परहेज

धनतेरस पर प्लास्टिक से बने प्रोडक्ट करीदने से परहेज करना चाहिए. इसलिए धनतेरस पर प्लास्टिक से बने किसी भी सामान को घर पर न ले जाएं.

कांच का सामान लाने से बचें

धनतेरस पर कांच का सामान लाने से बचना चाहिए. कांच का संबंध राहु से माना जाता है, इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए.

Diwali 2020 Gifts: दिवाली 2020 पर भूलकर भी न दें अपनों को ये उपहार, आएगी मुसीबत

Chhath Puja 2020 Vrat Katha in Hindi: जानें क्यों मनाई जाती है छठ, क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर