नई दिल्ली. Dhanteras 2020 Shopping धनतेरस, कार्तिक महीने में चंद्र महीने के तेरहवें दिन पांच दिवसीय दीपावली त्योहार की शुरुआत होती है. भारत के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास में काफी लंबे समय से, लोग दृढ़ता से मानते हैं कि धनतेरस पर कुछ चीजें करने और खरीदने से भाग्य और समृद्धि के द्वार खुल सकते हैं. धनतेरस पर भाग्यशाली पाने के लिए किन चीजों को करना और खरीदना है. हम आपको  बताने जा रहे हैं. क्या खरीदे क्या नहीं. इस बार धनतेरस 13 नंवबर को पड़ रहा. हमेशा दिवाली से एक दिन पहले धनतेरस मनाया जाता.

धनतेरस पर करें शुभ कार्य

धनतेरस किसी भी चीज़ को शुरू करने के लिए अच्छा है जो शुभ माना जाता है. आप इस दिन एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं या नई परियोजनाएं शुरू कर सकते हैं. यह दिन घरों और कार्यालयों के निर्माण या नवीनीकरण शुरू करने के लिए भी अच्छा है. धनतेरस पर प्रदोष काल के दौरान जो सूर्यास्त से लगभग दो घंटे तक रहता है, लक्ष्मी पूजन करना अच्छा होता है. यह पूजा व्यवसाय समुदाय के लिए भाग्य और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है,कुछ लोग धनतेरस के दिन शाम को लक्ष्मी पूजा के बाद इसका समापन करते हैं. यमदीप के प्रकाश के रूप में जाना जाने वाला एक अनुष्ठान इस दिन शाम को घर के प्रवेश द्वार पर दीपक रखने के लिए किया जाता है.यह मृत्यु के देवता यमराज को घर से दूर रखने के लिए कहा जाता है.

धनतेरस पर आप क्या खरीद सकते हैं

धनतेरस से जुड़ी मान्यताओं ने लोगों के शॉपिंग उन्माद को बढ़ावा दिया है.लगभग सभी व्यवसाय इस दिन बहुत अच्छी तरह से करते हैं क्योंकि लोग दुकानों पर उन चीजों की एक लंबी सूची खरीदने के लिए उमड़ते हैं जो उन्हें भाग्य और समृद्धि लाने के लिए माना जाता है.

चांदी या पीतल के बर्तन खरीदें और उन्हें अपने घर की पूर्वी दिशा में रखें. इस दिन झाड़ू खरीदना घर से गरीबी दूर करने के लिए कहा जाता है.

फ्रिज, इलेक्ट्रिक ओवन, लैपटॉप और मोबाइल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने के लिए भी यह सबसे अच्छा दिन है. ऐसी चीजों को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रखने की आवश्यकता होती है.

व्यवसाय के मालिक इस दिन खाता बही खरीद सकते हैं और एक नया खाता शुरू कर सकते हैं. आप अपने पेशे के लिए आवश्यक स्टेशनरी और उपकरण भी खरीद सकते हैं. इन खाता बही और लेखन सामग्री को घर की पश्चिमी दिशा में रखें. इस दिन इन वस्तुओं को पूजा में रखना शुभ होता है. धनतेरस पर 11 गोमती चक्र खरीदें, उन्हें पीले कपड़े में लपेटें और सौभाग्य के लिए एक सुरक्षा लॉकर में बंडल रखें. इस दिन खरीदने के लिए सबसे शुभ वस्तुओं में से एक सोने का सिक्का है जिस पर देवी लक्ष्मी की छवि अंकित है. इस दिन इस वस्तु की पूजा की जा सकती है और इसे सुरक्षा लॉकर या खजाने की छाती में रखा जा सकता है.इस दिन आभूषण, चांदी के सिक्के, स्वस्तिक चिन्ह और कॉस्मेटिक वस्तुएं सबसे अधिक खरीदी जाती हैं.

धनतेरस पर आपको क्या खरीदना या क्या नहीं करना चाहिए

जबकि कई लोग आपको धनतेरस पर आपके द्वारा खरीदी जा सकने वाली वस्तुओं की सूची सुझाते हैं, वहीं कुछ ऐसे आइटम भी हैं जिन्हें आपको इस दिन कभी नहीं खरीदना चाहिए यदि आप दुर्भाग्य में नहीं पड़ना चाहते हैं.कभी भी नुकीली चीजें, लोहे की वस्तुएं, स्टेनलेस स्टील के बर्तन (उनमें लोहे का बड़ा प्रतिशत होता है), काले रंग की चीजें, कांच की वस्तुएं, नकली सोना और तेल न खरीदें. यदि आप धनतेरस के दिन कार खरीदना चाहते हैं, तो इस दिन भुगतान न करें. इस दिन उपहार देना भी शुभ नहीं होता है. धनतेरस के दिन, ऋण चुकौती न करें या पिछले बिलों का भुगतान न करें. इस दिन कभी भी कोई कर्ज न दें या न लें.

Diwali 2020 : दिवाली के दिन भगवान राम की बजाय गणेश लक्ष्मी और धन कुबेर की क्यों की जाती है पूजा?

Chhath Puja Sandhya Arghya Song: संध्या अर्घ्य के दिन सूने यह दस लोक गीत मन हो जाएगा आनंदित