Dhanteras 2020 Shopping Muhurat: दिवाली का त्यौहार बस 2 दिन दूर हैं। बच्चे से लेकर बड़े सब खुश हैं क्योंकि बाजार से लेकर घर तक सब जगह रौनक हैं। वहीं दिपावली का पर्व धनतेरस के साथ शुरु होता हैं और आज धनतेरस हैं यानि की वस्तुओं की खरीदी व भगवान कुबेर की पूजा का शुभ दिन। इस दिन भगवान कुबेर की पूजा की वस्तुओं की खरीदी करना खुशहाली का प्रतीक माना जाता हैं। वहीं धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा से घर में वैभव व अमन की स्थापना होती हैं। इसलिए आज हम आपको यहां भगवान कुबेर की पूजा किस समय व कौनसे मूहूर्त में विधि विधान के साथ की जाएं बताएगें ताकि धन के प्रभारी की कृपा आप पर बनी रहें।

धनतेरस व धन्वंतरि

धनतेरस का पर्व हर साल दिवाली से 2 दिन पहले यानि की त्रयोदशी तिथि को कार्तिक कृष्ण पक्ष में मनाया जाता हैं। वहीं दूसरी ओर धनतेरस धन्वंतरि के नाम से भी जाना जाता हैं क्योंकि आज त्रयोदश तिथि को भगवान धन्वंतरि अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे। इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा से घर में सुख-समृद्दी आती हैं क्योंकि कुबेर भगवान धन के प्रभारी माने जाते हैं। यदि आप भी धन्वंतरि भगवान को खुश करना चाहतें हैं तो विधि विधान से पूजा करें ताकि प्रभु की कृपा सदैव आप पर बनी रहें।

धनतेरस पर क्या करें

धनतेरस के दिन भगवान कुबेर के साथ माता लक्ष्मी व गणेश की भी पूजा की जाती हैं। वहीं इस दिन घर में कोई भी नई वस्तु लातें हैं तो वह खुशहाली और बरकत का प्रतीक मानी जाती हैं। हालांकि पौराणिक मान्यता के अनुसार चांदी व सोने की खरीद करने से भगवान कुबेर प्रसिद्द होते हैं। वहीं भगवान कुबेर की पूजा करते समय मंत्रों का जांप करें।

भगवान कुबेर पूजा मुहूर्त व खरीदारी मुहूर्त  

धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा की जाती हैं। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:32 से लेकर 5:59 तक रहेगा। ध्यान रहें कि शुभ मुहूर्त में ही भगवान कुबेर की विधि से पूजा करें। जानकारी के लिए बता दें कि धनतेरस पर वस्तुओं की खरीदी शुभ मानी जाती हैं। धनतेरस 2020 पर खरीदारी का श्रेष्ठ मुहूर्त 7 से 10 बजे तक अच्छा माना गया हैं। वहीं दूसरा मुहूर्त 1 से 2:30 तक लाभकारी रहेगा।

भगवान कुबरे पूजा विधि

वहीं पूजा की थाली में रोली, धुप व मिठा भोग शामिल करें। यदि आपने सोना या चांदी खरीदा हैं तो वह भगवान कुबेर के सामने अर्पित कर स्वास्तिक चिन्हं बनाएं। सोना या चांदी चढ़ाने से भगवान प्रसिद्द होते हैं क्योंकि कुबेर धन के प्रभारी हैं।

 

Dhanteras 2020 Shopping: धनतेरस पर इस बार शुभ मुहूर्त में करें इन वस्तुओं की खरीदारी, साल भर भरे रहेंगे भंडार

Dhanteras 2020: धनतरेस 2020 भूलकर भी न करें इन 5 चीजों की खरीददारी, भुगतने होंगे बुरे परिणाम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर