नई दिल्ली. Dhanteras 2019 Yamraj Puja: धनतेरस को धनत्रयोदशी या धन्वंतरी त्रयोदशी के रूप में भी जाना जाता है. ये पहला दिन है जो भारत में दिवाली के त्योहार का प्रतीक है. कार्तिक के विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर महीने में कृष्ण पक्ष (तेरहवें पखवाड़े) के तेरहवें चंद्र दिवस पर धनतेरस मनाया जाता है. धन्वंतरी, जिन्हें धनतेरस के अवसर पर भी पूजा जाता है, वे आयुर्वेद के देवता हैं जिन्होंने मानव जाति की भलाई के लिए आयुर्वेद का ज्ञान दिया और बीमारी के कष्ट से छुटकारा पाने में मदद की. इसी दिन दिवाली के दिन पूजे जाने वाले गणेश-लक्ष्मी को भी घर लाया जाता है. इस दिन न किसी से उधार लेते हैं और ना हि देते हैं. इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और यमराज की पूजा होती है.

On Dhanteras Light lamp for Yamraj, धनतेरस पर यम के लिए जलाएं दीपक

ऐसे तो हिंदू धर्म के अनुसार यमराज की पूजा नहीं की जाती लेकिन इस दिन यमराज को पूजा जाता है और लंबी आयु की कामना की जाती है. यमराज की पूजा धनतेरस की रात को की जाती है. जिस समय दिन ढलता है. रात जैसे बढ़ने लगती है तो यम के नाम का दीपक जलाया जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन यमराज के लिए दीपदान करने वालों कि अकाल मृत्यु नहीं होती.

How to Worship Yamraj on Dhanteras, धनतेरस पर ऐसे करें यमराज की पूजा

  • धनतेरस के दिन कार्तिक स्नान करके प्रदोष काल में घाट, गौशालाएं, कुआं, बावली, मंदिर आदि स्थानों पर तीन दिन तक दीपक जलाएं.
  • आटे का दीपक बनाकर यम के लिए घर के गेट पर रखें. ध्यान रहे दिन में इसे गेट पर रखें लेकिन इसे रात में ही जलाएं.
  • दीपक को यमदीवा अर्थात यमराज का दीपक कहते हैं.
  • रात को दीपक में तेल डालकर नई रुई की बत्ती बनाकर चार बत्तियां जलाएं.
  • दीपक की बत्ती दक्षिण दिशा की ओर रखें,
  • जल, रोली, फूल, चावल, गुड़ के साथ यम की पूजा करें.

Also read, ये भी पढ़ें: Dhanteras 2019 Shopping Zodiac Sign: दिवाली से पहले धनतेरस पर राशि के अनुसार करें खरीदारी, घर में आएगी सुख-समृद्धि, होगी धन की बारिश

Happy Dhanteras GIF messages wishes 2019: हैपी धनतेरस 2019, व्हाट्सएप मैसेज, Quotes, धनतेरस एचडी इमेज, ग्रीटिंग्स, एसएमएस, धनतेरस फेसबुक पोस्ट्स

Dhanteras Shopping Muhurat 2019: धनतेरस पर बर्तन और गहनों साथ-साथ जरूर खरीदें झाड़ू, रखें इन बातों का खास ख्याल

Dev Deepawali 2019 Date Time : देव दीपावली क्यों और कब मनाई जाती है, जानिए शुभ मुहूर्त, तिथि और पूजा-विधि

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर