नई दिल्ली. धनतेरस का त्योहार 25 अक्टूबर यानी शुक्रवार को है. इस दिन माता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है. हिंदू शास्त्रों में मान्यता है कि इनकी पूजा करने से व्यक्ति की धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है. धनतेरस पर खरीददारी का खास महत्व होता है. इस दिन हर कोई बाजार जाकर कुछ न कुछ जरूर खरीदता है. मान्यता है कि धनतेरस ते शुभ दिन पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में हम आपके लिए धनतेरस के कुछ ऐसे टोटके लेकर आए हैं, जिसे अपनाने से आपके जीवन में धन संबंधित सभी समस्या दूर हो जाएंगी.

1. धनतेरस के दिन पांच गोमती चक्र पर केसर और चंदन की मदद से श्री ह्रीं श्री लिखें और उन्हें पूजा घर में रखें. चक्र के सामने लक्ष्मी माता के मंत्रो को यथाशक्ति अधिक से अधिक जाप करें. मंत्र का जाप करने के बाद उन्हें धन के साथ रखें, ऐसा करने से आपको पूरे साल कभी भी धन हानि नहीं होगी.

2. धनतेरस की शामन को पूरे विधि विधिान से मां लक्ष्मी की पूजा करें और उसके बाद उनके चरणों मं सात लक्ष्मीकारक कौडियां रखें. आधी रात को इन 7 कौडियों को घर के किसी कोने में मिट्टी में गाड़ दें. ऐसा करने से पूरे साल मां लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहेगी.

3. धनतेरस पर मां लक्ष्मी जी की पूजा के समय सिक्के और रुपयों के साथ कौड़ी रखकर उनका भी पूजन करें और पूजा के बाद इन्हें तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करने से घर बरकत बढ़ती है.

Also Read, ये भी पढ़ें– Ahoi Ashtami Vrat 2019: आज 21 अक्टूबर को है अहोई अष्टमी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

4. धनतेरस की शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं. दीपक में रूई की बत्ती की जगह लाल रंग के धागे का उपयोग करें और साथ ही दीया में थोड़ी केसर भी डाल दें.

5. धनतेरस पर विधि विधान से पूजन करने के बाद चांदी से बने लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति को पूजा स्थल पर रखना चाहिए. हर रोज इनकी पूजा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और सुख-शांति बनी रहती है.

6. धनतेकस पर शाम में लक्ष्मी जी की पूजा के समय लक्ष्मी बीजों से अभिमंत्रित 21 अक्षत चालस को एक लाल पोटली में बांधकर कुबेर के साथ पूजन करके उसे दन के साथ रख दें, इससे मां लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहेगी.

Happy Dhanteras 2019 Wishes: इस धनतेरस अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजे फेसबुक, व्हाटसप के जरिए एसएमएस, ये दिन बनाए और भी खास

Chhath Puja 2019 Sharda Sinha Geet: महापर्व छठ पूजा पर सुनिए शारदा सिन्हा के फेमस भोजपुरी छठी मईया के गीत

Diwali 2019 Rangoli Designs: दिवाली के दिन बनाए लेटेस्ट डिजाइन की रंगोली, बरसेगा छप्पर फाड़ पैसा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App