नई दिल्ली. धनतेरस हिंदु धर्म का बेहद खास पर्व माना जाता है, जो दीवाली की पहल के रुप में जाना जाता है. इस दिन भगवान धनवंतरि का जन्‍म हुआ था. इस बार धनतेरस का दिन 25 अक्टूबर यानी कि आज पड़ रहा है. इस दिन की मान्यता है कि आज के दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तजनों के घरों में बसती हैं. आज के दिन उनके छोटे-छोट पद चिन्‍हों को पूरे घर में स्‍थापित करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्‍मी के साथ-साथ भगवान कुबेर और भगवान धनवंतरि की पूजा का विधान है. इतना ही नहीं आज के दिन मृत्‍यु के देवता कहे जाने वाले यमराज की भी पूजा की जाती है.

आज के दिन सोने-चांदी के गहने और बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन से एक दिन पहले रमा एकादशी का दिन पड़ता है. वहीं धनतेरस के अगले दिन नरक चौदस या छोटी दीवाली और उसके अगले दिन बड़ी दीवाली मनाई जाती हैं. इसके बाद गोवर्द्धन की पूजा और आखिर में भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. इन सभी पर्वों का इंतजार हर किसी को बेहद बेसब्री के साथ रहता है. घरों में अलग सी रौनक देखने को मिलती है. पर्व के लिए खरीदारी करना, पूजा करना हर कोई इन दिनों को अपने तरीके से मनाना पसंद करता है.

धनतेरस का महत्‍व

धनतेरस का ये खास पर्व हर साल बड़ी दीवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक कार्तिक मास की तेरस यानी कि 13वें दिन धनतेरस मनाया जाता है. इस दिन को कई जगह धनवंतरि जयंती के नाम से भी जाना जाता है. इसकी मान्यता यह है कि धनतेरस के दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धनवंतरि अपने हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थें. ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने धनवंतरी का अवतार लिया था. बस भगवान धनवंतरी के प्रकट होने के उपलक्ष्य में ही धनतेरस का यह मुख्य पर्व मनाया जाता है. ऐसा मना जाता है कि आज के दिन दिल से मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर और भगवान धनवंतरि की पूजा करने से घर में धन-धान्य की और शांती की प्राप्ती होती है.

Also Read…

Dhanteras 2019: धनतेरस पर दीपक रखते समय बिल्कुल न भूलें इन 5 बातों को, जान लें इस दिन का महत्व और उपाय

धनतेरस की तिथि और शुभ मुहूर्त

धनतेरस की तारीख : 25 अक्‍टूबर 2019
त्रयोदशी तारीख की शुरूआत : 25 अक्‍टूबर 2019 को शाम 07 बजकर 08 मिनट से
त्रयोदशी तारीख की समाप्‍ती : 26 अक्‍टूबर 2019 को दोपहर 03 बजकर 36 मिनट
धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त : 25 अक्‍टूबर 2019 को शाम 07 बजकर 08 मिनट से रात 08 बजकर 13 मिनट तक
पूजा की अवधि : 01 घंटे 05 मिनट

Dhanteras 2019 WhatsApp Stickers: कैसे व्हाट्सएप स्टीकर्स डाउनलोड कर अपने परिवार, मित्रों को दें हैपी धनतेरस 2019 की शुभकामनाएं

Happy Dhanteras 2019 Shayari in Hindi: धनतेरस के शुभ दिन पर अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और परिवार को हिन्ही शायरी भेज कहें हैप्पी धनतेरस

Happy Dhanteras 2019 Images: इस धनतेरस दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें फेसबुक पर धनतेरस ग्रीटिंग्स, फोटो, कोट्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर