नई दिल्ली. Dhanteras 2018 Shopping Muhurat According to Your Zodiac Sign: 7 नवंबर को शुभ दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. अगले सप्ताह दिवाली से 2 दिन पहले धनतेरस का शुभ त्योहार मनाया जाएगा. धनतेरस अर्थ आर्थिक आय और घर के धन में वृद्धि होना. व्यापार के क्षेत्र में, नौकरी या फिर कृषि के क्षेत्र में धन की वर्षा होनी जरुरी है. लक्ष्मी माता की कृपा आप पर बनी रहीं इसलिए धनतेरस के दिन सोने चांदी के आभूषण या बर्तनों का खरीदना शुभ माना जाता है.

अगर धनतेरस पर आप अपनी राशि के अनुसार किसी सामान की खरीदारी करते हैं तो, आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि और आपके द्वारा बचाए हुए धन में तेहर गुणा तक वृद्धि हो सकती है. धनतेरस के दिन शुभ समय में ही खरीदारी करे अथवा आपको धन की प्राप्ति नहीं होगी.

धनतेरस खरीदारी का शुभ मुहूर्त: धनतेरस के दिन आप तीन शुभ समय पर खरीदारी कर सकते हैं. सुबह 7 बजकर 7 मिनट (07:07) से (09:15) से 9 बजकर 15 मिनट बजे तक. इसके बाद दोपहर 1 बजे (01:00) से ढ़ाई बजे (02:30) तक और रात के साढ़े पांच बजे (05:35) से अगली सुबह छोटी दिवाली के दिन सुबह (07:30) साढ़े सात बजे तक.

Dhanteras 2018 Shopping Muhurat According to Your Zodiac Sign:

मेष राशि: मेष राशि के जातक तांबे से बनी वस्तुएं की खरीदारी करे. भूमि या भवन की खरीदारी करना भी इस दिन शुभ रहेगा.

वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातक धनतेरस के शुभ मुहूर्त में चांदी से बनी किसी चीज की खरीदारी करें. इसके अलावा आप चावल की खरीदारी भी कर सकते है. दोनों ही इस राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा.

मिथुन राशि: इस राशि वाले लोग सबसे पहले सोने से बनी वस्तुएं खरीदे या गणेश जी मूर्ति या हंसों के जोड़े को खरीद सकते हैं जो कांस धातु से बनी हो.

कर्क राशि: कर्क राशि के जातक चांदी का श्रीयंत्र धनतेरस के दिन ले सकते हैं. इस दिन इसके बाद कुछ और भी खरीदें तो भी शुभ रहेगा.

सिंह राशि: सिंह राशि के लोग इस दिन सबसे पहले पीतल से बनी वस्तुओं की और किसी सोने से बनी वस्तुओं की खरीदी करें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

कन्या राशि: कन्या राशि के जातक कांस या हाथी के दांत से बनी चीजों की खरीदारी करें. इन वस्तुओं की खरीदारी करने से आपके धन में वृद्धि होगी और धन को किसी शुभ जगह पर निवेश करने पर लाभ प्राप्त होगा.

तुला राशि: तुला राशि के जातकों के लिए चांदी के श्रीयंत्र, आभूषण या सिक्के खरीदना शुभ माना जाता है.

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातक पंचधातु से बनी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं. इसके अलवा गेहूं और गुड़ की खरीदारी करना शुभ माना जाता है.

धनु राशि: धनु राशि के जातक सबसे पहले धनतेरस के दिन हल्दी और केसर की खरीदारी कर सकते हैं जिसके बाद आप सोने से बनी किसी वस्तु की खरीदारी करें.

मकर राशि: मकर राशि के जातक अपने घर को धनतेरस के दिन सजाने के लिए कोई वस्तु खरीदे. इसके अलावा अपनी पसंद का कोई दूसरा सामना खरीद सकते हैं जिससे आपको लाभ मिलेगा.

कुंभ राशि: कुंभ राशि के लोग इस दिन लोहे से बनी किसी वस्तु के साथ नीलम पत्थर की खरीदारी करें. घर, भूमि, गाड़ी या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान भी इस दिन खरीदना शुभ रहेगा.

मीन राशि: मीन राशि के लोग धनतेरस के दिन कोई सजावट का सामान की चीजों की खरीदारी करें. ऐसा करना आपके लिए शुभ रहेगा.

Diwali 2018 Gift Ideas: परिवार और दोस्तों की दिवाली इन 5 बेहतरीन गिफ्ट आइटम से करें रोशन

Dhanteras 2018 Shopping: धनतेरस पर गलती से भी ना खरीदें ये सामान, शुभ की जगह हो जाएगा बहुत बड़ा अपशकुन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App