नई दिल्लीः धनतेरस को धन व समृद्धि का त्यौहार माना जाता है. इस दिन लोग अपने घर में धन व समृद्धि के लिए भगवान गणेश और लक्ष्मी की पूजा करते हैं. इसके अलावा धन व समृद्धि के भगवान कुबेर की भी इस दिन पूजा की जाती है. लोग समृद्धि और वैभव के लिए इस दिन नए-नए सामान, बर्तन और सोने-चांदी के गहने खरीदते हैं. इलके अलावा लोग धनतेरस के दिन वाहन, इलेक्‍ट्रॉनिक सामान आदि भी खरीदते हैं.

लेकिन इस दिन कुछ विशेष सामान खरीदने से आपको मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. सबसे पहले अगर आपके घर में मंदिर है और आप मंदिर के लिए कुछ सामान लेना चाहते हैं तो आप सफेद शंख जरूर लें. ज्योतिषशास्त्रियों का कहना है कि धनतेरस के दिन शंख खरीदकर उसे पूजाघर के दाएं हिस्से में स्थापित करें. इसके अलावा आप इस दिन रुद्राक्ष की माला भी खरीद सकते हैं. लेकिन ध्यान रखना होगा कि यह रूद्राक्ष की माला असली हो. जहां शंख से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं वहीं रूद्राक्ष की माला से भगवान शिव खुश होते हैं.

इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्‍मी के श्रीयंत्र को भी खरीदा जा सकता है. लेकिन ध्यान रखना होगा कि यह श्रीयंत्र स्‍फटिक धातु की बनी होनी चाहिए. ज्योतिषों का कहना है कि इसे आप धनतेरस के दिन खरीदे और दीपावली पर इसकी पूजा करने के बाद केसरिया रंग के कपड़े में लपेटकर इसे तिजोरी में रख दें. श्रीयंत्र के साथ सफेद गोमती चक्र को भी केसरिया कपड़े में बांधकर रखा जा सकता है. इसके अलावा इस दिन झाड़ू खरीदना भी काफी फायदेमंद होता है.

Dhanteras 2018: दिवाली से पहले धनतेरस पर करेंगे ये चीज दान तो बन जाएंगे धनवान, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Dhanteras 2018 Shopping Muhurat: धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर राशि के अनुसार करें इन चीजों की खरीदारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App