नई दिल्ली. दिवाली के बाद देव दीपावली का बहुत महत्व होता है. मान्यता है कि इस दिन सभी देवता देवलोक से धरती पर आकर गंगा किनारे दीपक जलाते है. अगर आपकी कोई इच्छा काफी दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है. इस दिन आप गंगा के किनारे दीपक जलाकर अपनी इच्छा को पूर्ण कर सकते हैं. इस साल देव दीपावली 12 नवबंर 2019 के दिन मनाई जाएगी. इस दिन काशी में गंगा किनारे विशेष पूजा- अर्चना किया जाएगा. देव दीपावली को देवों की दीपावली भी कहा जाता है. माना जाता है कि जिस प्रकार दीपावली के दिन लोग दीये जलाते हैं. उसी प्रकार कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवता लोग दीये जलाकर दीपालवी मनाते हैं. इसलिए इस पूजा को देव दीपावली कहा जाता है.

आइए जानते हैं अपनी इच्छापूर्ति के लिए देव दीपावली के दिन किस भगवान के आगे जलाएं दीपक-

1. देव दीपावली पर धन की प्राप्ति के लिए दीपक- अगर आपके पास धन की कमी है और आप मेहनत भी खूब करते है. फिर भी तंगी दूर नहीं हो रही है तो देव दीपावली के दिन धन के देवता कुबेर के नाम का दीपक जलाना चाहिए. इससे आपको भविष्य धन की कमी दूर होगी.

2. देव दीपावली के दिन प्यार पाने के लिए दीपक जलाएं- जो लोग अपना प्रेम प्राप्त करने हो और जीवन साथी का दोबारा प्यार पाना हो. देव दीपावली के दिन भगवान श्री कृष्ण के आगे दीपक जलाएं. इससे आपकी सारी मनोकामना पूरी होगी.

3. देव दीपावली के दिन बीमारी से मुक्ति के लिए दीये जलाएं- आप किसी बिमारी को लेकर परेशान हैं तो, देव दीपावली के दिन भगवान सूर्य की मूर्ति स्थापित करके उसके आगे दीपक जलाएं. इस तरह की पूजा करने से आपका रोग जल्दी ठीक होगा और आपका स्वस्थ पहले से अच्छा हो जाएगा.

4. देव दीपावली के दिन बिजनेस में तरक्की के लिए दीपक जलाएं- आप अपनी बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो देव दीपावली के दिन भगवान श्री गणेश के आगे दीये जलाने से व्यापार में वृद्धि होगी.

5. देव दीपावली के दिन दुर्घटना से मुक्ति के लिए दीये जलाएं- अगर आपके साथ हमेशा दुर्घटना होती रहती है तो आप इस दिन भगवान श्री राम भक्त हनुमान जी के आगे दीपक जला सकते हैं. इससे एक और आपको फायदा होगा. आपके शत्रु आपसे हमेशा परास्त होंगे.

Also Read, ये भी पढ़ें- Kartik Purnima Vidhi 2019 : कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें भगवान शिव शंकर की पूजा, जानिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन क्या करें और क्या नहीं

Kartik Purnima 2019 Date Calendar: इस साल कब है कार्तिक पूर्णिमा 2019, जानें तारीख, महत्व, पूजा विधि समेत पूरी जानकारी

6. देव दीपावली के दिन आय बढ़ाने के लिए दीये जलाएं- आप अपने जीवन में काफी मेहनत करते हैं फिर भी आपकी आय नहीं बढ़ रही है तो आप देव दीपावली के दिन मां लक्ष्मी के आगे दीपक जला सकते हैं. इससे आपके आय में बढ़ोतरी होगी.

7. देव दीपावली के दिन नौकरी में तरक्की के लिए दीपक जलाएं- आप अपनी नौकरी में तरक्की करना चाहते हो तो इस दिन भगवान विष्णु के आगे दीपक जलाएं. ऐसा करने से नौकरी में आपको अवश्य तरक्की होगी.

8. देव दीपावली के दिन परीक्षा में तरक्की के लिए दीपक जलाएं- जो विधार्थी अपनी परीक्षा को लेकर परेशान हैं तो इस दिन उन्हें माता सरस्वती के सामने दीपक जलाएं. ऐसा करने से आपको परीक्षा में अवश्य सफलता मिलेगी.

 

Also Read, ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2019: शरद पूर्णिमा की रात इन मंत्रों के जाप से बरसता है छप्पर फाड़कर पैसा

Sharad Purnima 2018 Date Calendar: शरद पूर्णिमा में ऐसे करे मां लक्ष्मी की पूजा

Kartik Purnima 2018: जानिए कार्तिक पूर्णिमा पूजा-विधि, महत्व और कथा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App